1. home Hindi News
  2. career
  3. cbse board exams 2021 class 12 students to have new date sheet competency based questions check offcial website cbse class 10 exams internal assessment sry

CBSE Board Exams 2021: इन दिन रिलीज होगी 12वीं बोर्ड की परीक्षा की नई डेट शीट, देखें एक्जाम से जुड़ी ये डिटेल

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
CBSE Board Exams 2021 Updates
CBSE Board Exams 2021 Updates
internet

देश में कोरोनावायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए, केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने इस महीने की शुरुआत में अपनी कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षा रद्द कर दी और कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा को टाल दिया. सीबीएसई के फैसले के बाद, कई राज्य बोर्डों ने अपनी परीक्षाएं भी स्थगित या रद्द कर दी हैं. इसके अलावा, बिगड़ती COVID-19 स्थिति को देखते हुए ICSE कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षा भी रद्द कर दी गई है और छात्रों को बाद में उपस्थित होने का विकल्प वापस ले लिया गया है. हालांकि, द काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (CISCE) ने घोषणा की थी कि कक्षा 10 के छात्रों को बाद में या तो परीक्षा लिखने या वैकल्पिक मानदंडों के आधार पर मूल्यांकन करने का विकल्प मिलेगा.

जारी की जाएगी नई डेट शीट

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) बोर्ड के कक्षा 12 के छात्रों के लिए आर्ट्स, साइंस और कॉमर्स की संशोधित या नई डेट शीट अब जून में जारी की जाएगी, और विषयवार तारीखों को तदनुसार अपडेट किया जाएगा.

CBSE Board Exams 2021: महत्वपूर्ण तिथियां

घटनाक्रम - दिनांक

  • सीबीएसई 12 वीं डेट शीट (संशोधित) - जून 2021 में किया जाएगा

  • प्रैक्टिकल परीक्षा तिथियां - जल्द जारी की जाएगी

  • CBSE Class 12 Date Sheet 2021 रिलीज की तारीख - जल्द जारी की जाएगी

  • सीबीएसई कक्षा 12 बोर्ड परीक्षा 2021 प्रारंभ तिथि को - जल्द जारी की जाएगी

  • सीबीएसई कक्षा 12 बोर्ड परीक्षा 2021 अंतिम तिथि - जल्द जारी की जाएगी

  • सीबीएसई कक्षा 12 के परिणाम 2021 को - जल्द जारी की जाएगी

ऐसे होगा अंकों का मूल्यांकन

सीबीएसई की एक हालिया अधिसूचना के अनुसार, बोर्ड अब कक्षा 9 से 12 के छात्रों का मूल्यांकन real-life or unfamiliar situations” में एप्लिकेशन ऑफ कॉन्सेप्ट के आधार पर करेगा. सीबीएसई की सक्षमता आधारित शिक्षा परियोजना अगले दो-तीन वर्षों में राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) 2020 के अनुसार मौजूदा रॉट लर्निंग मॉडल को एक योग्यता-आधारित ढांचे के साथ बदलने की संभावना है. 24 मार्च को, CBSE ने विज्ञान, गणित और अंग्रेजी के लिए योग्यता-आधारित मूल्यांकन ढांचे की घोषणा की थी. जाने कब होने वाली है 12वीं बोर्ड की परीक्षा तथा News in Hindi से अपडेट के लिए बने रहें।

Posted By: Shaurya Punj

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें