1. home Hindi News
  2. career
  3. cbse board exams 2021 central board of secondary education releases detailed faqs regarding cbse class 10 result 2021 tabulation on cbse gov in sry

CBSE Board Exams 2021: 10वीं क्लास रिजल्ट 2021 से संबंधित FAQs जारी, चेक करें ऑफिशियल वेबसाइट cbse.gov.in

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
CBSE Board Exams 2021 FAQs
CBSE Board Exams 2021 FAQs
internet

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षा 2021 के लिए गणित के सारणीकरण पर अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों का सेट जारी किया है. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षा 2021 को लेकर अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों (FAQs) का सेट जारी किया है. छात्र FAQs की लिस्ट सीबीएसई की ऑफिशियल वेबसाइट cbse.gov.in पर जाकर देख सकते हैं. बोर्ड ने पहले घोषणा की थी कि जिस दिन स्कूलों ने अंक अपलोड करने के लिए पोर्टल को सक्रिय कर दिया है, सीबीएसई जल्द ही 2020 2021 के सत्र के लिए कक्षा 10वीं के परिणाम जारी करेगा.

COVID-19 महामारी की स्थिति के कारण कई राज्यों में लॉकडाउन और शिक्षकों और कर्मचारियों के सदस्यों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के मद्देनजर यह निर्णय लिया गया है.

सीबीएसई के परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज ने पीटीआई को बताया, "अंक 30 जून तक बोर्ड को जमा करने होंगे. बाकी गतिविधियों के लिए, परिणाम समितियां सीबीएसई द्वारा प्रदान की गई योजना के आधार पर अपना कार्यक्रम बना सकती हैं."

रद्द कर दी गई है 10वीं बोर्ड की परीक्षा

देश में COVID-19 महामारी की स्थिति को देखते हुए CBSE कक्षा 10वीं बोर्ड परीक्षा रद्द कर दी गई है। सीबीएसई ने इस महीने की शुरुआत में अंकों के सारणीकरण के लिए एक नीति की घोषणा की थी, जिसके अनुसार प्रत्येक विषय के लिए 20 अंक हर साल आंतरिक मूल्यांकन के लिए होंगे, 80 अंकों की गणना विभिन्न परीक्षणों या परीक्षाओं में छात्र के प्रदर्शन के आधार पर की जाएगी.

ऐसे में सीबीएसई ने अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न जारी किए हैं. आइए जानते हैं कुछ सेलेक्टेड सवाल

1) सीबीएसई दसवीं कक्षा का रिजल्ट कैसे घोषित करेगा?

दसवीं कक्षा का परिणाम बोर्ड नोटिफिकेशन नंबर सीबीएसई/सीई/2021 दिनांक 01.05.2021 द्वारा विकसित एक ऑब्जेक्टिव क्राइटेरियन के आधार पर घोषित किए जाएंगे.

2) यदि कोई अभ्यर्थी किसी असेसमेंट में उपस्थित नहीं होता है तो स्कूल द्वारा छात्र का मूल्यांकन कैसे किया जाएगा ?

यदि कोई उम्मीदवार स्कूल द्वारा आयोजित किसी भी मूल्यांकन में उपस्थित नहीं होता है, तो स्कूल एक ऑफ़लाइन / ऑनलाइन या एक टेलीफोनिक वन-टू वन असेसमेंट कंडक्ट कर सकता है और रिकमेंडेशन को प्रमाणित करने के लिए डॉक्यूमेंटरी साक्ष्य रिकॉर्ड कर सकता है. स्टूडेंट्स को इस आधार पर ऑब्जेक्टिवली मूल्यांकन किया जा सकता है.

3) यदि कोई उम्मीदवार ऑब्जेक्टिव मानदंड के आधार पर घोषित परिणाम से संतुष्ट नहीं है, तो सीबीएसई द्वारा संबंधित उम्मीदवार को क्या रेमिडी प्रदान की जाएगी?

अगर कोई भी उम्मीदवार जो आवंटित अंकों से संतुष्ट नहीं है, उसे सीबीएसई द्वारा परीक्षा आयोजित करने के लिए परिस्थितियां अनुकूल होने पर एग्जाम में बैठने का अवसर दिया जाएगा.

4) यदि अभिभावक परीक्षा की कॉपिया देखना चाहते हैं या बोर्ड परिणाम घोषित होने के बाद मार्क्स का वेरिफिकेशन करना चाहते हैं तो स्कूलों को क्या करने की आवश्यकता है?

करंट ईयर के लिए ऐसी कोई सुविधा उपलब्ध नहीं है.कृपया पॉलिसी को ध्यान से पढ़ें और माता-पिता को सूचित करें.

5) क्या सीबीएसई स्कूलों की सहायता के लिए कोई ऑनलाइन फैसिलिटी प्रदान करेगा?

स्कूलों की सुविधा के लिए, सीबीएसई एक ऑनलाइन सिस्टम प्रदान करेगा जिसमें स्कूल अंक दर्ज कर सकते हैं और जांच सकते हैं कि आवंटित अंक ऐतिहासिक वितरण के अनुरूप हैं या नहीं. यदि कोई मिसमैच मिलता है, तो रिजल्ट कमेटी को एक सुसंगत और वस्तुनिष्ठ मानदंड के अनुसार, जैसा भी मामला हो, मार्क्स को रिवाइज करना होगा, जिसे Rational डॉक्यूमेंट्स में भी दर्ज किया जाना चाहिए.

6) यदि स्कूल इंटरनल असेसमेंट कंडक्ट करता है जोकि सीबीएसई की पॉलिसी के अनुरूप नहीं हैं तो मार्क्स कैसे दिए जाएंगे?

एक बार जब रिजल्ट कमेटी टेस्ट या परीक्षाओं के आधार पर अंकों को फाइनल रूप दे देगी, तो उसे यह सुनिश्चित करना होगा कि छात्रों के मार्क्स बोर्ड द्वारा प्रदान किए गए अंकों के व्यापक वितरण के साथ संरेखित हों.

बता दें कि सीबीएसई 10वीं बोर्ड परीक्षा के नतीजे जल्द ही सीबीएसई की ऑनलाइन वेबसाइट पर घोषित करेगा. इसके साथ ही, सीबीएसई ने कक्षा 12 की परीक्षा स्थगित कर दी है, जिसके लिए फिलहाल फाइनल निर्णय की घोषणा नहीं की गई है. छात्रों को लेटेस्ट अपडेट के लिए सीबीएसई की वेबसाइट cbse.gov.in पर रेग्यूलर विजिट करने की सलाह दी जाती है.

Posted By: Shaurya Punj

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें