1. home Hindi News
  2. career
  3. cbse board exam 2021 10th and 12th students expected board exam may be postponed till may cbse board pariksha par badi khabar avd

CBSE Board Exam 2021 : 10वीं और 12वीं के छात्रों को उम्मीद, बोर्ड परीक्षा मई तक हो सकती है स्थगित

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
CBSE Board Exam 2021
CBSE Board Exam 2021
twitter

CBSE Board Exam 2021 : कोरोना संकट के मद्देनजर गुजरात और महाराष्ट्र सरकार ने फरवरी-मार्च में आयोजित होने वाली 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा को मई में कराने की बड़ी घोषणा कर दी है. इस घोषणा के बाद छात्रों और अभिभावकों को उम्मीद है कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) भी ऐसी की घोषणा कर सकता है.

छात्रों को उम्मीद है कि सीबीएसई फरवरी और मार्च में होने वाली बोर्ड परीक्षा को मई महीने में कराने की घोषणा कर सकता है. छात्रों को पूरी उम्मीद है कि कोरोना संकट को देखते हुए सीबीएसई छात्रों को बड़ी राहत देगा.

फरवरी-मार्च में आयोजित होता है बोर्ड परीक्षा

सामान्यत: प्रति वर्ष 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षा फरवरी और मार्च माह में आयोजित किया जाता है. परीक्षा को लेकर आमतौर पर बोर्ड की ओर से दिसंबर में ही डेटशीट जारी कर दिया जाता है, लेकिन इस बार कोरोना संकट के कारण कई परीक्षाएं प्रभावित भी हुई हैं और कई परीक्षाएं समय पर ली गयी हैं.

गौरतलब है कि महाराष्ट्र सरकार ने साफ कर दिया है कि 2021 में मई से पहले 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षा आयोजित कर पाना मुश्किल है. वहीं गुजरात सरकार ने भी साफ कर दिया है कि मार्च 2021 के बजाय बोर्ड परीक्षा मई में कराया जाएगा.

दोनों राज्यों के इस बड़े ऐलान के बाद अन्य राज्यों से भी खबर आ रही है कि बोर्ड परीक्षा को लेकर सरकारें कुछ बड़ी घोषणाएं कर सकती हैं. इधर खबर है कि उच्चतम न्यायालय ने केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) एवं दिल्ली सरकार को कोविड-19 और कुछ अभिभावकों की वित्तीय समस्याओं के मद्देनजर मौजूदा अकादमिक वर्ष में 10वीं एवं 12वीं कक्षा के छात्रों का परीक्षा शुल्क माफ करने का निर्देश देने का अनुरोध करने वाली याचिका पर सुनवाई करने से मंगलवार को इनकार कर दिया.

Posted By - Arbind Kumar Mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें