1. home Hindi News
  2. career
  3. cbse board class 10th 12th exam 2021 date latest news update other state boards decision regarding board examinaton jac icse exam status sry

Board exam 2021: CBSE द्वारा 10वीं की परीक्षा स्थगित करने के बाद स्टेट बोर्ड्स ने लिया ये फैसला, ICSE बोर्ड जल्द लेगा निर्णय

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
State Board exam 2021 पर आया ये फैसला
State Board exam 2021 पर आया ये फैसला
internet

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने अपनी कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षा और कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षाओं को रद्द करने का फैसला किया. सीबीएसई बोर्ड परीक्षाएं पहले 4 मई 2021 से शुरू होने वाली थीं. हालांकि, केंद्र सरकार ने आंतरिक मूल्यांकन प्रणाली के माध्यम से सीबीएसई कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षा रद्द करने और छात्रों को पास करने का फैसला किया है. जबकि, CBSE कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा को फिलहाल स्थगित कर दिया गया है और 1 जून, 2021 को स्थिति की फिर से जाँच की जाएगी.

कई राज्यों ने स्थगित की स्टेट बोर्ड परीक्षा, कई का फैसला आना बाकी

COVID-19 मामलों में बढ़ोत्तरी देखते हुए राज्य बोर्ड परीक्षा ने उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश, पंजाब और राजस्थान सहित कई राज्यों ने भी अपने स्थगित करने की घोषणा की है. पश्चिम बंगाल और उत्तर प्रदेश जैसे राज्य स्थिति को देखते हुए जल्द फैसला ले सकते हैं. COVID की स्थिति के आधार पर, राज्य यह तय करेगा कि बोर्ड परीक्षा आयोजित किया जाएगा या नहीं.

कर्नाटक और मेघालय ने कहा कि वे परीक्षा आयोजित करेंगे. आंध्र प्रदेश सरकार भी अनुसूची के अनुसार कक्षा 10 और कक्षा 12 बोर्ड परीक्षा 2021 आयोजित करेगी. गुजरात (GSEB) बोर्ड परीक्षा रद्द करने पर कोई निर्णय नहीं लिया गया है. इसी तरह, पंजाब बोर्ड परीक्षा ने भी 10वीं की परीक्षा के रद्द होने को लेकर कोई घोषणा नहीं की है.

ISCE पर आ सकता है जल्द फैसला

काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (CISCE) ने कहा कि वह जल्द ही ICSE और ISE कक्षा 10 और कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा आयोजित करने का फैसला करेगा. सीआईसीएसई के मुख्य कार्यकारी और सचिव गेरी अराथून ने कहा, "हम स्थिति की समीक्षा कर रहे हैं और जल्द ही इस संबंध में फैसला लेंगे."

Posted By: Shaurya Punj

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें