34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Agniveer Recruitment Rally: 1 जुलाई से इस शहर में शुरू हो रहा अग्निवीर भर्ती रैली

Agniveer Recruitment Rally: 1 जुलाई से अग्निविर भर्ती रैली राजस्थान के उदयपुर शहर के खेल गांव में आयोजित होने जा रही है. इस भर्ती रैली में लिखित परीक्षा पास कर चुके देशभर से लगभग साढ़े सात हजार से अधिक उम्मीदवारों के शामिल होने की उम्मीद है. नीचे दिए गए डिटेल्ड जानकारी को ध्यान से पढ़ें.

Agniveer Recruitment Rally: भारतीय सेना में शामिल होने और देश की सेवा करने के इच्छुक युवा उम्मीदवारों का सपना जल्द ही साकार होने वाला है. उदयपुर 1 जुलाई से 10 जुलाई 2024 तक अग्निवीर भर्ती रैली की मेजबानी करेगा. इस रैली में राज्य भर से लिखित परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले 7,500 से अधिक उम्मीदवार भाग लेनेवाले हैं.

Agniveer Recruitment Rally : उदयपुर में आयोजित होगी भर्ती रैली

भर्ती रैली को सफलतापूर्वक आयोजित करने के लिए बुधवार की सुबह जिलाधिकारी के निर्देशन में अपर जिलाधिकारी (नगर) राजीव द्विवेदी की अध्यक्षता में डीओआईटी ऑडिटोरियम में तैयारी को लेकर बैठक हुई. रैली के लिए जरूरी व्यवस्थाओं पर चर्चा के दौरान अधिकारियों को विभिन्न जिम्मेदारियां सौंपी गई हैं. भर्ती रैली का स्थान उदयपुर तय किया गया है.

Agniveer Recruitment Rally : रोजाना 1000 अभ्यर्थी लेंगे हिस्सा

हर रोज एक हजार अभ्यर्थी भाग लेंगे कर्नल सिंह ने बताया कि इस रैली में उदयपुर, बांसवाड़ा, डूंगरपुर, प्रतापगढ़ सहित प्रदेश के सभी जिलों से लिखित परीक्षा उत्तीर्ण अभ्यर्थी भाग लेंगे. इसमें प्रतिदिन औसतन 1000-1000 अभ्यर्थी भाग लेंगे. भर्ती प्रक्रिया की शुरूआत दौड़ से होगी. उम्मीदवार का चयन करने के लिए आगे के परीक्षण और अन्य गतिविधियां इसके बाद आयोजित की जाएगी.

Also Read : SBI recruitment : स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में बिना परीक्षा के भरे जायेंगे ट्रेड फाइनेंस ऑफिसर के 150 पद

अग्निवीर रैली भर्ती निम्नलिखित पदों के लिए आवश्यक शैक्षणिक योग्यता :

अग्निवीर ट्रेड्समैन

प्रत्येक विषय में 33 प्रतिशत अंकों के साथ कक्षा 8 पास करने वाले उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं. इसके अलावा 10वीं कक्षा सभी विषयों में 33 फीसदी अंकों के साथ उत्तीर्ण करने वाले भी आवेदन कर सकते हैं.

अग्निवीर क्लर्क/स्टोर कीपर

उम्मीदवारों को औसत 60 प्रतिशत अंकों के साथ आर्टस, कॉमर्स या साइंस किसी भी स्ट्रीम में 12वीं पास होना चाहिए. अंग्रेजी और मैथ्स/अकाउंट्स में न्यूनतम 50 प्रतिशत अंक आवश्यक हैं.

अग्निवीर टेक्निकल

अग्निवीर टेक्निकल के लिए एलिजिबल होने के लिए उम्मीदवारों को साइंस(पीसीएम) के साथ 12वीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए, या 10वीं कक्षा के बाद आईटीआई तकनीकी डिप्लोमा कोर्स किया होना चाहिए.

अग्निवीर जनरल ड्यूटी

उम्मीदवारों को बोर्ड परीक्षा में 45 प्रतिशत अंक होना जरूरी है. अग्निपथ योजना के माध्यम से सेना में भर्ती होने के लिए उम्मीदवारों की आयु कम से कम 17 वर्ष और अधिकतम 21 वर्ष होनी चाहिए.

Also Read : BECIL Recruitment 2024: सरकारी नौकरी पाने का सुनहरा मौका जल्द करें आवेदन

Also Read : Admission Notification 2024 : आईआईटी धनबाद समेत कई संस्थानों में है दाखिले का मौका, जानें कोर्स के बारे में

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें