1. home Home
  2. career
  3. 20 percent reserved quota for girl students in iits and nits removed know josaa counselling date skt

IIT व NIT में छात्राओं के लिए 20 प्रतिशत का आरक्षित कोटा हटा, 36 हजार सीटों पर एडमिशन के लिए काउंसलिंग जल्द

ज्वाइंट सीट एलोकेशन ऑथोरिटी की काउंसिलिंग प्रक्रिया शुरू होने वाली है. इस बार नियमों में बदलाव करके छात्राओं के लिए 20 प्रतिशत का आरक्षित कोटा हटा दिया गया है.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
IIT व NIT में छात्राओं के लिए 20 प्रतिशत का आरक्षित कोटा हटा
IIT व NIT में छात्राओं के लिए 20 प्रतिशत का आरक्षित कोटा हटा
सांकेतिक फोटो (Social Media)

ज्वाइंट सीट एलोकेशन ऑथोरिटी (जोसा) की ओर से काउंसेलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 15 अक्तूबर के बाद शुरू की जायेगी. इस साल बदलाव के तहत छात्राओं के लिए 20 प्रतिशत का आरक्षित कोटा हटा दिया गया है. अब, छात्राओं के लिए आरक्षित सीटें प्रत्येक आइआइटी द्वारा तय की जायेगी.

36 हजार सीटों पर एडमिशन

देश भर के 23 आइआइटी, 31 एनआइटी, 23 ट्रिपल आइटी सहित अन्य गवर्नमेंट फंडेड इंस्टीट्यूट (जीएफटीआइ) की 36 हजार सीटों पर एडमिशन के लिए काउंसेलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन तिथि जोसा जल्द जारी करेगा.

छात्राओं के लिए 20 प्रतिशत का आरक्षित कोटा हटा

जोसा ने इस साल कुछ बदलाव किया है. इस बार छात्राओं के लिए 20 प्रतिशत का आरक्षित कोटा हटा दिया गया है. अब, छात्राओं के लिए आरक्षित सीटें प्रत्येक आइआइटी द्वारा तय की जायेगी. हालांकि, आइआइटी को यह सुनिश्चित करना होगा कि छात्राओं की संख्या का नामांकन कम-से-कम 20 प्रतिशत हो. इसके साथ इस बार भी स्टूडेंट्स जेइइ एडवांस परीक्षा में बैठने के लिए न्यूनतम योग्यता प्रतिशत की आवश्यकता नहीं है. केवल इंटर पास होना जरूरी है.

जेइइ एडवांस्ड के टॉप 100 में रहने वाले को स्कॉलरशिप देगा आइआइटी खड़गपुर

इस बार जेइइ एडवांस्ड का आयोजन आइआइटी खड़गपुर की ओर से किया जा रहा है. इस वर्ष जेइइ एडवांस्ड 2021 की अखिल भारतीय रैंकिंग में शीर्ष 100 में आने वाले स्टूडेंट्स का समर्थन करने के लिए एक स्कॉलरशिप की घोषणा की है. ‘पंडित ईश्वर चंद्र विद्यासागर फुल स्कॉलरशिप फॉर टॉप 100 जेइइ (एडवांस्ड) रैंकर्स' शीर्षक वाली छात्रवृत्ति आइआइटी खड़गपुर में अपना बीटेक कोर्स पूरा करने तक इसे जीतने वाले छात्रों के पूरे खर्च को कवर करेगा.

तीन अक्तूबर को जेइइ एडवांस्ड

आइआइटी खड़गपुर ने जेइइ एडवांस्ड के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिया है. जेइइ एडवांस्ड का आयोजन तीन अक्तूबर को दो पालियों में होगा. पहली पाली सुबह नौ से दोपहर 12 बजे (पेपर -1) और दूसरी पाली दोपहर 2:30 से शाम 5:30 बजे (पेपर -2) तक होगी.

Posted By: Thakur Shaktilochan

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें