1. home Hindi News
  2. business
  3. what is aatmanirbhar bharat rozgar yojana who will get the benefit fm nirmala sitharaman press conference latest update modi sarkar ka diwali tohfa avd

जानें क्या है आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना? किसको और कैसे मिलेगा लाभ

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
what is Aatmanirbhar Bharat Rozgar Yojana
what is Aatmanirbhar Bharat Rozgar Yojana
twitter

what is Aatmanirbhar Bharat Rozgar Yojana : कोरोना संकट के बीच केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए गुरुवार को राहत पैकेज (Relief Package) की घोषणा की. इसके साथ ही सरकार ने देश में रोजगार को बढ़ावा देने के लिए भी बड़ा कदम उठाया है. इसके लिए मोदी सरकार ने आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना (Aatmanirbhar Bharat Rozgar Yojana) की शुरुआत करने जा रही है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (FM Nirmala Sitharaman) ने आज प्रेस कॉन्फ्रेंस कर इसका ऐलान किया. वित्त मंत्री (Ministry of Finance) ने रोजगार सृजन को बढ़ावा देने के लिए नई आत्मनिर्भर भारत रोगजार योजना की घोषणा की.

इसके तहत केंद्र सरकार नया रोगजार देने वाले प्रतिष्ठानों को सब्सिडी देगी, इसके तहत नयी भर्ती के लिए दो साल तक सरकार की ओर से भविषय निधि कोष में योगदान दिया जाएगा. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इस मौके पर कहा, 'आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना' को लॉन्च किया जा रहा है ताकि नये रोजगार के सृजन को प्रोत्साहन ​दिया जा सके.

आइये जानते हैं क्या है योजना और इसका लाभ कैसे ले सकते हैं

'आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना' की शुरुआत 1 अक्टूबर 2020 से होगी. इसके तहत जो कंपनियां नये लोगों को रोजगार दे रही हैं, जो लोग EPFO में शामिल नहीं हैं, उन्हें इसका फायदा मिलेगा. इसके साथ ही प्रति माह 15,000 रुपये से कम सैलरी वालों या 1 मार्च 2020 से लेकर 31 सितंबर 2020 के बीच नौकरी गंवाने वाले लोगों को इसका फायदा मिलेगा.

ऐसे मिलेगा फायदा

प्रेस कॉन्फ्रेंस में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बताया कि जिस संस्था में 1,000 या उससे कम कर्मचारी हैं उसमें कर्मचारी के हिस्से का 12% और काम देने वाले के भी भत्ते का 12% का केंद्र सरकार योगदान देगी. जहां 1,000 से ज्यादा कर्मचारी हैं वहां केवल कर्मचारियों का केंद्र सरकार 12% योगदान देगी. ये अगले दो वर्ष तक लागू रहेगा.

सीतारमण की प्रेस कॉन्फ्रेंस की 10 बड़ी बातें

1. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने प्रोत्साहन पैकेज की घोषणा करने के दौरान कहा, अर्थव्यवस्था में मजबूत सुधार है, कोविड-19 के सक्रिय मामलों में गिरावट आयी है.

2. अक्टूबर में जीएसटी संग्रह वर्ष दर वर्ष आधार पर 10 प्रतिशत बढ़ा, बैंक ऋण में 5.1 प्रतिशत का सुधार हुआ, ऊर्जा खपत में वृद्धि के रुझान.

3. ‘एक देश-एक राशन कार्ड' अब 28 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में लागू.

4. रोजगार सृजन को बढ़ावा देने के लिए नयी आत्मनिर्भर भारत रोगजार योजना की घोषणा.

5. आपातकालीन ऋण गारंटी योजना को 31 मार्च 2021 तक बढ़ाया गया.

6. केंद्र सरकार नया रोगजार देने वाले प्रतिष्ठानों को सब्सिडी देगी, इसके तहत नयी भर्ती के लिए दो साल तक सरकार की ओर से भविष्य निधि कोष में योगदान दिया जाएगा.

7. वित्त मंत्री ने प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के लिए 18,000 करोड़ रुपये की अतिरिक्त राशि आवंटित करने की घोषणा की.

8. सीतारमण ने किसानों के लिए 65,000 करोड़ रुपये की उर्वरक सब्सिडी की घोषणा की.

9. वित्त मंत्री ने दो करोड़ रुपये तक की आवासीय इकाइयों की पहली बार की बिक्री के लिए सर्कल रेट और समझौता मूल्य के बीच के अंतर को दोगुना तक रखे जाने की घोषणा की.

10. कोविड-19 की वैक्सीन पर अनुसंधान के लिए 900 करोड़ रुपये दिए गए, वैक्सीन की वास्तविक लागत, वितरण लागत अलग होगी.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें