1. home Hindi News
  2. business
  3. want to know the data balance of your phone this feature of airtel will make your difficulty easy

क्या आप भी जानना चाहते है अपने फ़ोन की डेटा बैलेंस, Airtel के ये फीचर करेंगे आपकी मुश्किल आसान

By Guest Contributor
Updated Date
airtel data balance check
airtel data balance check
Photo/Twitter

Airtel भारत की जानी मानी टेलीकॉम एवं ब्रॉडबैंड कंपनियों में से एक है. ये न केवल अपनी बेहतर टेलीकॉम सर्विसेज बल्कि अपने बेहतर कस्टमर सर्विसेज के लिए भी जानी जाती है. भारत की एक बड़ी आबादी एयरटेल की टेलीकॉम और ब्रॉडबैंड सर्विस का फायदा उठा रही है. एक सर्वे के मुताबिक, 2020 में एयरटेल के लगभग 403 मिलियन यूज़र थे, जिसमें से 309 मिलियन यूज़र सिर्फ भारत से हैं. एयरटेल अपने ब्रॉडबैंड सर्विसेज के आलावा कॉर्पोरेट सर्विसेज के लिए भी जानी जाती है. डेटा के बढ़ते यूज़ के कारण इसके बैलेंस की जानकारी की मांग भी लगातार कस्टमर्स के द्वारा की जा रही थी, जिसके बाद एयरटेल ने इस सर्विस की शुरुआत की. आइए, जानते है इसके कुछ आसान स्टेप्स.

ऐसे ले एयरटेल बैलेंस की जानकारी

एयरटेल टॉकटाइम और डेटा बैलेंस की जानकारी आप दो तरीके से जान सकते हैं. कई यूएसएसडी कोड हैं, जिनका उपयोग आप अपने प्रीपेड नंबर पर डेटा और टॉक-टाइम बैलेंस चेक करने के लिए कर सकते हैं. सबसे पहले, आप अपने फोन के कॉलिंग कीपैड के साथ विशेष कोड का उपयोग करके अपने बैलेंस की जांच कर सकते हैं. इसके लिए कुछ आसान से स्टेप्स करने होंगे.

  • Airtel के मुख्य टॉक टाइम बैलेंस को चेक करने के लिए सबसे पहले अपने फ़ोन की स्क्रीन पर * 123 # डायल करें

  • डायल करने के साथ ही आपके फ़ोन में एक पॉप-अप बॉक्स चेक बैलेंस, चेक डेटा बैलेंस, रिचार्ज आदि जैसे कई विकल्पों के साथ मेसेज दिखाई देने लगेगा.

  • आप निम्न में से सही विकल्प के बटन को दबाकर चेक रिचार्ज विकल्प का चयन कर सकते हैं

  • चेक बैलेंस के विकल्प के साथ ही अन्य कई विकप आपके बैलेंस पॉप-अप में देखे देने लगेगा.

इमरजेंसी में ले सकते है टॉक-टाइम लोन

यदि आपका डेली बैलेंस या आपका पैक खत्म हो जाता है, तो एयरटेल प्रीपेड ग्राहक आपातकालीन स्थिति में अपने फोन से कॉल करने के लिए टॉक टाइम के लिए अस्थायी लोन का अनुरोध कर सकते है. इसके लिए आपको अपने फ़ोन से *141# डायल करने की ज़रूरत है और आप अपनी आवश्यकता के हिसाब से लोन ले सकते है. यह लोन लेने के बाद आपके अगले रिचार्ज से ये रकम काट ली जाती है. आप *121# डायल करके भी अपने नंबर के लिए विभिन्न विकल्पों को चेक कर सकते हैं.

डेटा बैलेंस चेक करने के है ये आसान स्टेप्स

अब अगर आपको अपना बैलेंस चेक करना है, तो एयरटेल डेटा बैलेंस चेक करने की प्रक्रिया टॉक टाइम बैलेंस चेक करने की प्रक्रिया की तरह ही है. इसके लिए भी आपको कुछ आसान स्टेप्स फॉलो करने होंगे.

  • अपने एयरटेल नेट बैलेंस की जानकारी के लिए आपको अपने फ़ोन से *123*8# डायल करें.

  • डायल करने के साथ ही आपका डेटा बैलेंस स्क्रीन पर दिखाई देने लगेगा.

  • इसके साथ ही डेटा बैलेंस की एक्सपायरी डेट, यूज़ किया जा चूका डेटा और एवरेज डेटा यूज़ आदि जानकारी भी आपको दिखाई देने लगेगी.

  • आज के अधिकांश एयरटेल रिचार्ज प्लान में 1GB से 3GB तक कहीं भी दैनिक डेटा बैलेंस दिया जाता हैं. पोस्टपेड प्लान योजना के आधार पर प्रति माह 100-150GB या इससे भी अधिक असीमित जैसे उच्च डेटा कैप दे सकते हैं.

एयरटेल ऐप से भी कर सकते है डेटा बैलेंस चेक

एयरटेल डायल के साथ-साथ एयरटेल ऐप में डेटा बैलेंस चेक किया जा सकता है.इसके लिए आपको बस Airtel थैंक्स ऐप(Airtel thanks app) डाउनलोड करना होगा और अपने नंबर और OTP के साथ ऐप में लॉगिन करना है. एक बार जब आप ऐप में लॉगिन कर लेते हैं, तो आप ऐप के फ्रंट पेज पर ही अपने खाते का डेटा बैलेंस देख पाएंगे. इतना ही नहीं आप अपने फ़ोन के साथ और अन्य एयरटेल नंबरों को रिचार्ज करने के लिए भी ऐप का उपयोग कर सकते हैं.

Posted by : Vishewat Sen

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें