34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

क्रिप्टोकरेंसी को लेकर अमेरिकी नियामक सख्त, बैंकों को दी जोखिमों से सचेत रहने की चेतावनी

अमेरिकी नियामकों ने अपने संयुक्त बयान में कहा कि वर्ष 2022 में ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म एफटीएक्स के नाटकीय तरीके से होने वाले पतन ने नियमों की चिंता बढ़ा दी है. क्रिप्टोकरेंसी में जोखिम और अस्थिरता बरकरार है, लेकिन बाजार ने उन व्यापारियों को आकर्षित किया है, जो तेजी से मुनाफा कमाना चाहते हैं.

वाशिंगटन : अमेरिकी नियामकों ने अपने एक संयुक्त बयान में बैंकों को क्रिप्टोकरेंसी के जोखिमों से सचेत रहने की चेतावनी दी है. फेडरल रिजर्व सिस्टम, फेडरल डिपॉजिट इंश्योरेंस कॉरपोरेशन (एफडीआईसी) के बोर्ड ऑफ गवर्नर्स और मुद्रा नियंत्रक कार्यालय (ओसीसी) ने एक संयुक्त बयान में कहा है कि धोखाधड़ी और घोटाले, कानूनी अनिश्चितता, गलत या भ्रामक प्रतिनिधित्व और प्रकटीकरण जैसे जोखिम और अस्थिरता क्रिप्टो संपत्ति से जुड़ी है. इसके प्रतिभागियों और बैंकिंग संगठनों को क्रिप्टोकरेंसी से पैदा होने वाले जोखिमों के बारे में पता होना चाहिए. दरअसल, वर्ष 2022 में ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म एफटीएक्स के नाटकीय तरीके से होने वाले पतन ने नियमों की चिंता बढ़ा दी है.

बैंकिंग सिस्टम में स्थानांतरित न हो क्रिप्टो परिसंपत्ति क्षेत्र का जोखिम

संयुक्त बयान में कहा गया है कि यह अपनी तरह का अलग ही मामला है. क्रिप्टो-परिसंपत्ति क्षेत्र के भीतर संक्रामक जोखिम भी है, जो कुछ क्रिप्टो-परिसंपत्ति प्रतिभागियों के बीच एक चिंता के तौर पर अंतर्संबंधों के परिणामस्वरूप पैदा हो सकती है. बयान में यह भी कहा गया है कि महत्वपूर्ण यह है कि क्रिप्टो परिसंपत्ति क्षेत्र से संबंधित जोखिम को कम नहीं किया जा सकता है और वे बैंकिंग प्रणाली में स्थानांतरित न हों.

क्रिप्टोकरेंसी ने मुनाफाखोरों को किया आकर्षित

अमेरिकी नियामकों ने अपने संयुक्त बयान में आगे कहा कि ऐसा लगता है कि वर्ष 2022 में ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म एफटीएक्स के नाटकीय तरीके से होने वाले पतन ने नियमों की चिंता बढ़ा दी है. क्रिप्टोकरेंसी में जोखिम और अस्थिरता बरकरार है, लेकिन बाजार ने उन व्यापारियों को आकर्षित किया है, जो तेजी से मुनाफा कमाना चाहते हैं. बता दें कि एफटीएक्स एक हाई-प्रोफाइल क्रिप्टो एक्सचेंज था, जो नवंबर 2022 में ग्राहकों के धन की हेराफेरी के आरोप के चलते बंद हो गया.

Also Read: Crypto Crash: क्रिप्टो एक्सचेंज में इतनी बड़ी गिरावट की क्या है वजह? जानिए
क्रिप्टो गतिविधियों पर नजर बनाई हुई हैं एजेंसियां

नियामकों के बयान में कहा गया है कि एजेंसियां बैंकिंग संगठनों की निगरानी कर रही हैं, जो क्रिप्टो-परिसंपत्ति क्षेत्र से पैदा होने वाले जोखिमों के संपर्क में आ सकते हैं. उन्होंने कहा कि ये एजेंसियां प्रस्तावित क्रिप्टो-परिसंपत्ति से संबंधित गतिविधियों और जोखिमों की सावधानीपूर्वक समीक्षा भी कर रही हैं. उन्होंने कहा कि एजेंसियां प्रत्येक बैंकिंग संगठन में वर्तमान या प्रस्तावित क्रिप्टो-परिसंपत्ति से जुड़ी गतिविधियों और जोखिमों से संबंधित सावधानीपूर्वक और सतर्क दृष्टिकोण बनाए हुई हैं.

क्रिप्टोकरेंसी के जोखिमों का प्रबंधन करना जरूरी

हालांकि, अमेरिकी नियामकों के बयान में यह भी कहा गया है कि बैंकिंग संगठनों को कानून या विनियमन द्वारा अनुमति के अनुसार किसी विशिष्ट वर्ग या किसी विशेष प्रकार के ग्राहकों को बैंकिंग सेवाएं प्रदान करने के लिए न तो प्रतिबंधित किया गया है और न ही उन्हें हतोत्साहित ही किया गया है. उन्होंने कहा कि बैंकिंग संगठनों के बोर्ड निरीक्षण, नीतियों, प्रक्रियाओं, जोखिम आकलन, नियंत्रण और निगरानी सहित जोखिम प्रबंधन सुनिश्चित करना चाहिए, ताकि जोखिमों की प्रभावी तरीके से पहचान करके उसका प्रबंधन किया जा सके.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें