1. home Hindi News
  2. business
  3. upi payment will be expensive from january 1 know how much will affect your pocket vwt

बड़ी राहत : 1 जनवरी से UPI पेमेंट पर यूजर्स को नहीं देना पड़ेगा एक्स्ट्रा चार्ज, जानिए क्यों...

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
एक जनवरी से लागू हो जाएगा नया नियम.
एक जनवरी से लागू हो जाएगा नया नियम.
प्रतीकात्मक फोटो.

Upi Payment News : डिजिटल पेमेंट करने के लिए यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस यानी यूपीआई (UPI) का इस्तेमाल करने वाले यूजर्स के लिए एक जरूरी खबर है और वह यह कि अब 1 जनवरी के बाद से यूपीआई के जरिए पेमेंट करने पर यूजर्स को अतिरिक्त चार्ज का भुगतान नहीं करना पड़ेगा. नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने शुक्रवार को इस बात की जानकारी दी है.

हालांकि, मीडिया में 5 नवंबर 2020 के बाद से खबर दी जा रही थी कि देश भर में एनपीसीआई ने पिछले दिनों ही नए साल पर थर्ड पार्टी ऐप के ऊपर 30 फीसदी का कैप लगाने का फैसला किया है. एनपीसीआई के इस फैसले से Google Pay, Phonepe जैसे थर्ड पार्टी ऐप के यूज करने पर यूजरों को अतिरिक्त चार्ज देना पड़ेगा.

एनपीसीआई की ओर से शुक्रवार को ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी गई है, 'एनपीसीआई स्पष्ट करना चाहेगा कि 21 जनवरी 2021 से यूपीआई लेनदेन के बारे में समाचार पूरी तरह से फेक है.' उसने इसी ट्वीट में आगे कहा है, '5 नवंबर 2020 की हमारी प्रेस रिलीज में मूल्य या शुल्क निर्धारण के साथ कोई संबंध नहीं है.'

गौरतलब है कि मीडिया में पिछले साल के 5 नवंबर के बाद से ही 1 जनवरी 2021 से यूपीआई पेमेंट्स पर अतिरिक्त चार्ज वसूले जाने से संबंधित समाचार प्रकाशित किया जा रहा है. इसमें इस बात का भी जिक्र किया गया है कि एनपीसीआई ने थर्ड पार्टी ऐप प्रोवाइडर्स की ओर से चलाई जाने वाली यूपीआई पेमेंट सर्विस पर अतिरिक्त चार्ज लगाने का फैसला किया है. मीडिया की खबर के अनुसार, एनपीसीआई के इस नये नियम से गूगलपे और फोनपे यूजर्स पर असर पड़ सकता है. वहीं, पेटीएम को इस दायरे से बाहर रखा गया है.

Posted By : Vishwat Sen

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें