16.1 C
Ranchi
Sunday, February 25, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

HomeदेशUnemployment in India: भारत के पहाड़ों में सबसे ज्यादा युवा बेरोजगार, गुजरात में सबसे ज्यादा नौकरी

Unemployment in India: भारत के पहाड़ों में सबसे ज्यादा युवा बेरोजगार, गुजरात में सबसे ज्यादा नौकरी

Unemployment in India: राष्ट्रीय नमूना सर्वेक्षण कार्यालय (एनएसएसओ) के जुलाई-सितंबर, 2023 तिमाही के लिए श्रमबल सर्वेक्षण (पीएलएफएस) आंकड़ों से यह तथ्य सामने आया है.

Undefined
Unemployment in india: भारत के पहाड़ों में सबसे ज्यादा युवा बेरोजगार, गुजरात में सबसे ज्यादा नौकरी 7

चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में 15 से 29 वर्ष के उम्र समूह के बीच हिमाचल प्रदेश शहरी इलाकों में 33.9 प्रतिशत बेरोजगारी दर के साथ सबसे आगे रहा जबकि 30.2 प्रतिशत बेरोजगारी के साथ राजस्थान दूसरे स्थान पर रहा. एनएसएसओ ने अप्रैल, 2017 में पहला तिमाही आधार पर श्रमबल सर्वेक्षण किया था. इसे हर तिमाही जारी किया जाता है.

Undefined
Unemployment in india: भारत के पहाड़ों में सबसे ज्यादा युवा बेरोजगार, गुजरात में सबसे ज्यादा नौकरी 8

राष्ट्रीय नमूना सर्वेक्षण कार्यालय (एनएसएसओ) के जुलाई-सितंबर, 2023 तिमाही के लिए श्रमबल सर्वेक्षण (पीएलएफएस) आंकड़ों से यह तथ्य सामने आया है. इससे यह भी पता चला है कि शहरी क्षेत्रों में 15-29 आयु वर्ग की महिलाओं में बेरोजगारी दर बीती तिमाही में हिमाचल प्रदेश में 49.2 प्रतिशत के साथ सर्वाधिक रही जबकि पुरुषों की बेरोजगारी दर 25.3 प्रतिशत थी.

Undefined
Unemployment in india: भारत के पहाड़ों में सबसे ज्यादा युवा बेरोजगार, गुजरात में सबसे ज्यादा नौकरी 9

राजस्थान के मामले में इस तिमाही में शहरों में महिलाओं में बेरोजगारी दर 39.4 प्रतिशत थी, जबकि पुरुषों में यह 27.2 प्रतिशत थी. श्रम बल में बेरोजगार लोगों के प्रतिशत के रूप में बेरोजगारी दर को परिभाषित किया जाता है.

Also Read: Job Loss Insurance: छंटनी के दौर में नौकरी छूटने का डर खत्म, बैंक में आती रहेगी सैलरी, जानें ये खास फॉर्मूला
Undefined
Unemployment in india: भारत के पहाड़ों में सबसे ज्यादा युवा बेरोजगार, गुजरात में सबसे ज्यादा नौकरी 10

जम्मू-कश्मीर में भी शहरी इलाकों में इस आयु वर्ग में बेरोजगारी की उच्च दर 29.8 प्रतिशत दर्ज की गई. इस तिमाही के दौरान महिलाओं में बेरोजगारी 51.8 प्रतिशत थी जबकि पुरुषों में बेरोजगारी दर 19.8 प्रतिशत थी. आंकड़ों से पता चलता है कि वर्तमान साप्ताहिक स्थिति के अनुसार देश में शहरों में 15-29 आयु वर्ग में कुल बेरोजगारी 17.3 प्रतिशत थी. सर्वेक्षण से पहले के सात दिनों में गतिविधि की स्थिति को वर्तमान साप्ताहिक स्थिति (सीडब्ल्यूएस) कहा जाता है.

Undefined
Unemployment in india: भारत के पहाड़ों में सबसे ज्यादा युवा बेरोजगार, गुजरात में सबसे ज्यादा नौकरी 11

आंकड़ों से पता चलता है कि जुलाई-सितंबर तिमाही 2023 में देश के शहरों में 15-29 आयु वर्ग में कुल बेरोजगारी 22.9 प्रतिशत थी, जबकि महिलाओं में यह 15.5 प्रतिशत थी. देश के 22 राज्यों में किए गए सर्वेक्षण के मुताबिक, आलोच्य तिमाही में 15-29 प्रतिशत आयु वर्ग के युवाओं में सबसे कम बेरोजगारी दर गुजरात में 7.1 प्रतिशत थी और उसके बाद दिल्ली में यह 8.4 प्रतिशत थी.

Undefined
Unemployment in india: भारत के पहाड़ों में सबसे ज्यादा युवा बेरोजगार, गुजरात में सबसे ज्यादा नौकरी 12

बेरोज़गारी किसी काम करने के लिए योग्य व उपलब्ध व्यक्ति की वह अवस्था होती है जिसमें उसकी न तो किसी कम्पनी या संस्थान के साथ और न ही अपने ही किसी व्यवसाय में नियुक्ति होती है. किसी देश, राज्य या अन्य क्षेत्र में पूरे श्रम करने वाले लोगों की आबादी में बेरोज़गारों का प्रतिशत उस स्थान का बेरोज़गारी दर कहलाता है.

(भाषा इनपुट)

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें