1. home Home
  2. business
  3. uidai news how to updates address and mobile number in aadhaar card know full details prt

कहीं आपको भी न लग जाए चूना, आधार कार्ड में फर्जीवाड़े से बचाव के लिए आज ही कर लें ये काम

कई बार आपके आधार कार्ड का फ्रॉड लोग फर्जी इस्तेमाल कर लेते हैं. ऐसे में यूआईडीएआई समय समय पर आधार कार्ड को फर्जीवाड़े से बचने के लिए गाइडलाइन जारी करती है.इसी कड़ी में हम बताने जा रहे है कि आप अपने फोन को फर्जी हाथों में जाने से कैसे बचा सकते हैं.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
Aadhaar News
Aadhaar News
Twitter

कई बार आपके आधार कार्ड का फ्रॉड लोग फर्जी इस्तेमाल कर लेते हैं. ऐसे में यूआईडीएआई समय समय पर आधार कार्ड को फर्जीवाड़े से बचने के लिए गाइडलाइन जारी करती है. इसी कड़ी में यूआईडीएआई ने आधार को फ्रॉड से बचाने के लिए कहा है कि अपने आधार को मोबाइल से जरूर लिंक रखें और इसे अपडेट भी करें.

अपने आधार में मोबाइल नंबर और ईमेल को ऐसे करें वेरिफाईः अपने आधार में मोबाइल नंबर और ईमेल को वेरिफाई करना अब बेहद आसान है. इसके लिए आपको सबसे पहले यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट uidai.gov.in पर क्लिक करें. इसके बाद My Aadhaar पर क्लिक करें. क्लिक करने के बाद आधार सर्विस पर जाएं. यहां आप वेरिफाई ईमेल या मोबाइल नंबर का चयन कर लें. इसके बाद अपना 12 अंकों का आधार नंबर दर्ज करें. साथ ही कॉन्टैक्ट डिटेल में मोबाइल नंबर और ईमेल की जानकारी भर दें. इसके बाद कैप्टा कोड भरें और ओटीपी पर क्लिक कर दें.

लेकिन अगर आपका आधार कार्ड से मोबाईल लिंक नहीं है तो घऱ बैठे ऑनलाइन यह काम नहीं हो सकेगा. इसके लिए आपको नजदीकी आधार सेंटर जाना होगा. वहीं जाकर आपको सबसे पहले अपना आधार कार्ड अपडेट करनावा होगा. आधार कार्ड अपडेट कराने का प्रोसेस ये है.

सबसे पहले अपने नजदीकी आधार कार्ड सेंटर जाकर आप आधार कार्ड सुधार फॉर्म अच्छे से भर लें. इसके बाद अपने आधार में जिस मोबाइल नंबर को अपडेट कराना है, वह नंबर को भर दें. जो फार्म आपने भरा है उसे आधार सेंटर में जमा कर दें. इसके बाद अपना बायोमेट्रिक डाटा दे दें. इसके बाद आपको आधार कर्मचारी जो रसीद देगा उसपर अपडेट रिक्वेस्ट नंबर लिखा होगा. इस नंबर की मदद से आप पता कर सकते हैं कि आपका मोबाइल नंबर अपडेट हुआ या नहीं.

गौरतलब है कि वर्तमान समय में आधार कार्ड एक बहुत ही जरूरी दस्तावेज हो गया है. अधिकाश सरकारी और गैर सरकारी कामों में आधार कार्ड या आधार नंबर मांगा जाता है. बैंक से अकाउंट खुलवाना हो या इससे जुड़ा कोई काम हो, आपको आधार की जरूरत होगी. कोई भी वित्तीय काम के लिए आपको आधार की जरूरत होती ही है.

Posted by: Pritish Sahay

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें