1. home Hindi News
  2. business
  3. sip scheme future income latest updates investment doubled know full plan here mutual fund investment plan prt

SIP का बढ़ता जा रहा है क्रेज, 4 साल में दोगुना हो गया निवेश, यहां जानिए पूरा प्लान

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
SIP का बढ़ रहा है क्रेज
SIP का बढ़ रहा है क्रेज
Twitter

राजेश कुमार, रांची : रांची सहित पूरे झारखंड के लोगों में सिस्टमेटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (एसआइपी) के प्रति खासी रुचि बढ़ी है. लगभग चार साल में निवेश लगभग डेढ़ से दोगुना हो गया है. अप्रैल 2017 में एसआइपी के माध्यम से झारखंड में हर माह 68 करोड़ रुपये निवेश हो रहा था. जनवरी 2021 में यह बढ़ कर 123 करोड़ रुपये प्रति माह हो गया है. वहीं, रांची में 30 करोड़ रुपये प्रतिमाह से निवेश बढ़ कर 49 करोड़ रुपये प्रति माह हो गया है़

एसआइपी की संख्या तेजी से बढ़ी : झारखंड में एसआइपी की संख्या भी तेजी से बढ़ी है. अप्रैल 2017 में एसआइपी की संख्या 3,30,000 थी. जनवरी 2021 में यह बढ़ कर 7,06,919 पर पहुंच गयी है. इसी प्रकार रांची में 1,34,456 से बढ़ कर 3,35,068 पहुंच गयी है. विशेषज्ञों का कहना है कि एसआइपी के प्रति बढ़ते रुझान का ही नतीजा है कि निवेश तेजी से बढ़ रहा है.

म्यूचुअल फंड के जरिये निवेश अच्छा विकल्प : विशेषज्ञ ललित त्रिपाठी ने कहा कि बाजार में निवेश करना चाहते हैं और बाजार के जोखिम से भी डरते हैं, तो म्यूचुअल फंड के जरिये निवेश करना अच्छा विकल्प साबित हो सकता है. म्यूचुअल फंड का पैसा भी बाजार में ही लगता है, लेकिन यह काम आपके लिए मार्केट के फंड मैनेजर करते हैं.वे बाजार के जानकार होते हैं. इस कारण आपको हर दिन बाजार पर नजर रखने की जरूरत नहीं है. इससे आपके पैसों पर जोखिम कम हो जाता है.

  • राज्य में हर माह एसआइपी में हो रहा 123 करोड़ का निवेश

  • एसआइपी में लंबी अवधि के लिए निवेश करें

  • शेयर बाजार में गिरावट पर एसआइपी को बंद न करें

  • आमदनी बढ़ने पर समय-समय पर निवेश की राशि बढ़ायें

  • 49 करोड़ रुपये प्रति माह एसआइपी में निवेश कर रहे हैं रांचीवासी

क्या है एसआइपी : एसआइपी का मतलब सिस्टमेटिक इन्वेस्टमेंट प्लान होता है. इसमें निवेशक नियमित रूप से एक निश्चित राशि जमा करता है.

Posted by; Pritish sahay

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें