25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Share Market: आज राम नवमी पर बंद रहेगा शेयर बाजार, जानें दूसरे सेगमेंट में कारोबार होगा या नहीं

Share Market: बाजार के सभी प्रमुख एक्सचेंजों में कारोबार स्थगित रहने वाली है. इसके बाद, आज इक्विटी सेगमेंट, इक्विटी डेरिवेटिव सेगमेंट, एसएलबी सेगमेंट, करेंसी डेरिवटिव सेगमेंट और इंटेरेस्ट रेट डेरिवेटिव सेगमेंट में भी कारोबार नहीं होगा.

Share Market Closed: आज पूरे देश में रामनवमी का त्योहार मनाया जा रहा है. इस मौके पर भारतीय शेयर बाजार में आज छुट्टी रहेगी. इसका अर्थ है कि बाजार के प्रमुख एक्सचेंज सेंसेक्स और निफ्टी पर कारोबार नहीं होगा. इसको लेकर बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के द्वारा अलग-अलग नोटिस जारी किया गया है. इसमें कहा गया है कि 17 अप्रैल 2024 को बाजार बंद रहेगा. इस मौके पर, बाजार के सभी प्रमुख एक्सचेंजों में कारोबार स्थगित रहने वाली है. इसके बाद, आज इक्विटी सेगमेंट, इक्विटी डेरिवेटिव सेगमेंट, एसएलबी सेगमेंट, करेंसी डेरिवटिव सेगमेंट और इंटेरेस्ट रेट डेरिवेटिव सेगमेंट में भी कारोबार नहीं होगा.

एमसीएक्स पर होगा आंशिक कारोबार

रामनवमी को लेकर एनसीडीएक्स पर कारोबार नहीं होगा. ये पूरी तरह से बंद रहेगा. जबकि, मल्टी कमॉडिटी एक्सचेंज (MCX) पर आंशिक कारोबार होगा. इसका अर्थ है कि पहले सेशन का कारोबार नहीं होगा, लेकिन दूसरे सेशन में कारोबार होगा. एमसीएक्स पर सुबह नौ बजे से शाम पांच बजे तक का पहला सेशन होता है. जबकि, शाम पांच बजे से दूसरा सेशन शुरु होता है.

Also Read: कच्चे तेल की कीमत 90 डॉलर के नीचे आयी, कई शहरों में अपडेट हुआ पेट्रोल-डीजल का भाव

पिछले सप्ताह भी थी छुट्टी

अप्रैल में दो दिन शेयर बाजार में छुट्टी रही. एक ईद के मौके पर 11 अप्रैल को बाजार में छुट्टी थी. हालांकि, आज के बाद शेयर बाजार में अप्रैल के महीने में कोई छुट्टी नहीं है. इसके बाद मई के पहले दिन बाजार में मजदूर दिवस या महाराष्ट्र दिवस की छुट्टी रहेगी.

इस साल शेयर बाजार की अन्य छुट्टियां

शेयर बाजार में इस साल छुट्टियों की भरमार है. एक मई को बाजार में महाराष्ट्र दिवस की छुट्टी रहेगी. उसके बाद जून में 17 तारीख को बाजार बकरीद के मौके पर बंद रहने वाला है. जुलाई महीने में 17 तारीख को शेयर बाजार में मुहर्रम की छुट्टी होगी. वहीं अगस्त महीने में 15 तारीख को स्वतंत्रता दिवस के मौके पर बाजार बंद रहेगा. इसी तरह 2 अक्टूबर को गांधी जयंती, 1 नवंबर को दिवाली, 15 नवंबर को गुरुनानक जयंती और 25 दिसंबर को क्रिसमस के मौके पर भी बाजार की छुट्टियां रहने वाली हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें