21.1 C
Ranchi
Saturday, March 2, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Share Market: साल के आखिरी कारोबारी हफ्ते में बाजार आयी तेजी, सेंसेक्स 87.6 और निफ्टी 40 अंक बढ़कर खुला

Share Market: बाजार के दोनों प्रमुख सुचकांक सेंसेक्स और निफ्टी संभवकर खुले हैं. सेंसेक्स शुरुआती कारोबार में 87.6 अंक चढ़कर 71,194.56 अंक पर और निफ्टी 40.25 अंक की बढ़त के साथ 21,389.65 अंक पर कारोबार कर रहा है.

Share Market Opening: क्रिसमस की लंबी छुट्टी के बाद, साल के आखिरी कारोबारी सप्ताह के पहले दिन शेयर बाजार की चाल सुस्त देखने को मिलेगी. बाजार के दोनों प्रमुख सुचकांक सेंसेक्स और निफ्टी संभवकर खुले हैं. सेंसेक्स शुरुआती कारोबार में 87.6 अंक चढ़कर 71,194.56 अंक पर और निफ्टी 40.25 अंक की बढ़त के साथ 21,389.65 अंक पर कारोबार कर रहा है. हालांकि, आईटी के शेयरों में गिरावट देखने को मिल रही है. इसके अलावा सभी सेक्टर में हरे का निशान दिख रहा है. मिडकैप और स्माल कैप स्टॉक्स में भी तेजी है. यूपीएल, टाटा स्टील, टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट्स, एनटीपीसी और ब्रिटानिया जैसे शेयरों में शुरुआती उछाल आया है. हालांकि, इफोसिस और पेटीएम जैसी कंपनियों के शेयर में गिरावट देखने को मिली है.

Also Read: Share Market: Paytm, Adani, ONGC, Lupin, Kalyan Jewellers समेत इन शेयरों में दिखेगा एक्शन, अभी कर लें तैयारी

शेयर बाजार में आयी तेजी

बाद में अत्यधिक उतार-चढ़ाव भरे कारोबार में दोनों सूचकांक तेजी देखने को मिली. सेंसेक्स की कंपनियों में एनटीपीसी, टाटा स्टील, पावर ग्रिड, महिंद्रा एंड महिंद्रा, लार्सन एंड टुब्रो और भारतीय स्टेट बैंक के शेयर लाभ में रहे. वहीं विप्रो, इंफोसिस, एचसीएल टेक्नोलॉजीज, टेक महिंद्रा, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज और मारुति के शेयर नुकसान में रहे. अन्य एशियाई बाजारों में दक्षिण कोरिया का कॉस्पी फायदे में रहा, जबकि जापान का निक्की और चीन का शंघाई कम्पोजिट नुकसान में रहे. अमेरिकी बाजार शुक्रवार को सकारात्मक रुख के साथ बंद हुए. वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.04 प्रतिशत की बढ़त के साथ 79.07 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा था. शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार, विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने शुकवार को 2,828.94 करोड़ रुपये के शेयर बेचे थे.

रुपया तीन पैसे की बढ़त के साथ 83.13 प्रति डॉलर पर

रुपया मंगलवार को शुरुआती कारोबार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया तीन पैसे की बढ़त के साथ 83.13 पर पहुंच गया. घरेलू बाजारों के सकारात्मक रुख और प्रमुख विदेशी प्रतिद्वंद्वियों के मुकाबले अमेरिकी मुद्रा के कमजोर रुख से स्थानीय मुद्रा मजबूत हुई. विदेशी मुद्रा कारोबारियों ने हालांकि बताया कि कच्चे तेल की कीमतों में उतार-चढ़ाव के बीच विदेशी संस्थागत निवेशकों के शेयर बेचने का असर भारतीय मुद्रा पर पड़ा. अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में रुपया 83.17 प्रति डॉलर पर खुला और इसके बाद 83.10 प्रति डॉलर के उच्च स्तर पर पहुंच गया. इसके बाद वह 83.13 प्रति डॉलर पर आ गया, जो पिछले बंद भाव से तीन पैसे की बढ़त है.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें