28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

‍SBI Home Loans: एसबीआई होम लोन हुआ महंगा, जानें कितनी बढ़ गई ब्याज दर

15 जुलाई से बढ़ सकती है एसबीआई होम लोन की ब्याज दरें. जनता की जेब पर कितना पड़ेगा भारी.जाने कितने परसेंट की हुई है बढ़ोतरी.

‍SBI EMI: अगर आपका भी सपना है अपना घर बनाने का और आप इसके लिए होम लोन लेने का सोच रहे हैं तो जान ले यह बात.भारतीय रिजर्व बैंक ने रेपो रेट में कोई भी बदलाव नहीं किया है . लेकिन कई बैंकों ने लोन पर लगनी वाली ब्‍याज दरों में बढ़ोतरी शुरू कर दी है. भारतीय सरकारी बैंक एसबीआई ने एक बार फिर अपने होम लोन के ब्‍याज दरों में बढ़ोतरी किया है. इसका मतलब है कि अब आपको अपने होम लोन पर ज्‍यादा ईएमआई चुकानी पड़ेगी. एसबीआई बैंक ने अपने मार्जिन कास्ट ऑफ़ लेंडिंग रेट यानी एमसीएलआर रेट को बढ़ा दिया है. बैंक द्वारा बढ़ाई गई दर 15 जून से पूरे देश भर में लागू किया जाएगा.

Also Read: Retirement Fund: कैसे करें रिटायरमेंट फंड की तैयारी, भविष्य के लिए रहें निश्चिंत?

कितना महंगा हो जाएगा लोन 

एसबीआई के मार्जिनल कॉस्ट ऑफ़ लेंडिंग रेट्स में करीब 10 बेसिस पॉइंट या 0.1% का इजाफा किया गया है. जिसके चलते एमसीएआर से जुड़े सभी प्रकार के लोन की ईएमआई में बढ़ोतरी हो जाएगी. जिसके कारण अब आपको हर महीने लोन पर पहले से ज्यादा ईएमआई चुकाना होगा. एसबीआई की इस बढ़ोतरी के साथ 1 साल का एमसीएलआर 8.65% से बढ़कर 8.75% हो गया है. वही ओवरनाइट एमसीएआर 8% से बढ़कर 8.10% हो गया. एक महीने और 3 महीने का एमसीएलआर बढ़कर 8.20% से 8.30% हो गया है. वहीं अगर 6 महीने की अवधि को देखें तो एमसीएलआर 8.55% से बढ़कर 8.65% हो गया है. अगर हम लंबी अवधि को देखे तो 2 साल का एमसीएलआर 8.75% से बढ़कर 8.85% हो गया है .और साथ ही साथ 3 साल का एमसीएलआर 8.85% से बढ़कर 8.95% हो गया है.

बॉन्ड के जरिए जुटाए 100 मिलियन डॉलर 

बता दे की एसबीआई ने शुक्रवार को बताया कि उसने फंड बिजनेस ग्रोथ के लिए बॉन्ड से 10 करोड़ डॉलर (लगभग 830 करोड़ रुपये) की रकम जुटाए हैं . एसबीआई ने रेगुलेटरी फाइलिंग में बताया की यह फंड तीन साल की मैच्योरिटी वाले सीनियर अनसिक्योर्ड फ्लोटिंग रेट नोट्स और रेगुलेशन-एस के तहत तीन महीने में पेमेंट वाले सिक्योर्ड ओवरनाइट फाइनेंसिंग रेट +95 बीपीएस प्रति वर्ष के कूपन की मदद से जुटाया गया है. इसमें उन्होंने यह भी बताया कि यह बॉन्ड एसबीआई के लंदन ब्रांच के द्वारा 20 जून 2024 को जारी किया जाएगा.

Also Read: SBI: एसबीआई कार्डधारकों को झटका, 15 जुलाई से चुनिंदा कार्डों पर नहीं मिलेगा रिवॉर्ड

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें