25.4 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Retirement Fund: कैसे करें रिटायरमेंट फंड की तैयारी, भविष्य के लिए रहें निश्चिंत?

Retirement Fund: आज भी लोग बैंक में फिक्स्ड डिपॉजिट या आरडी में निवेश करते हैं. नेशनल पेंशन स्कीम को संक्षेप में एनपीएस भी कहा जाता है. पब्लिक प्रोविडेंट फंड को ही संक्षेप में पीपीएफ कहा जाता है. यह भी सरकार की एक रिटायरमेंट फंड जेनरेट करने वाली योजना है.

Retirement Fund: क्या आप नौकरी-पेशा हैं? नौकरी-पेशा हैं, तो आप अपने रिटायरमेंट की लाइफ के बारे में भी सोचते ही होंगे. 28-30 साल तक नौकरी करने के बाद जब आप नौकरी से रिटायर करेंगे, तब उसके बाद आपके पास आमदनी का जरिया क्या होगा? इसके लिए प्लान करना भी जरूरी है. खासकर, वैसे लोगों के लिए सबसे अधिक जरूरी है, जो प्राइवेट सेक्टर की कंपनियों में काम करते हैं. सरकारी नौकरी करने वालों के रिटायरमेंट लाइफ कुछ हद तक सिक्योर हो जाती है, लेकिन प्राइवेट फर्म में काम करने वाले लोगों के लिए रिटायरमेंट लाइफ थोड़ी जटिल हो जाती है. मासिक आमदनी का कोई निश्चित जरिया नहीं होता है. ऐसे में, नौकरी से रिटायर होने से पहले ही रिटायरमेंट लाइफ के लिए फंड इकट्ठा करना बेहद जरूरी है. इसके लिए उन योजनाओं पर गौर करना जरूरी है, जो छोटी-छोटी बचत से एक बड़ा फंड खड़ा कर देती हैं. आइए, उन योजनाओं के बारे में जानते हैं.

अटल पेंशन योजना

भारत सरकार की ओर से शुरू की गई योजना है. यह मध्यम और गरीब वर्ग के लोगों की रिटायरमेंट लाइफ में एक निश्चित आमदनी के लिए बनाई गई है. इसमें निवेश करने के बाद निवेशक को 60 साल की उम्र में रिटायर होने के बाद हर महीने 1000 से 5000 रुपये तक मिलते हैं. इस योजना में 18 से 40 साल तक का कोई भी व्यक्ति निवेश कर सकता हैं. इस योजना में हर महीने कम से कम 100 से 500 रुपये तक जमा करके खाता खुलवाया जा सकता है. खाते में पैसा जमा करने की अधिकतम राशि निश्चित नहीं है.

पब्लिक प्रोविडेंट फंड

पब्लिक प्रोविडेंट फंड को ही संक्षेप में पीपीएफ कहा जाता है. यह भी सरकार की एक रिटायरमेंट फंड जेनरेट करने वाली योजना है. इसमें निवेश करने के बाद निवेशक को रिटायरमेंट लाइफ के लिए एक सुरक्षित आमदनी होती है. इस योजना में 15 साल तक के लिए निवेश किया जाता है. इसमें आप साल में 500 से 1.5 लाख रुपये तक निवेश कर सकते हैं. इस स्कीम की खासियत यह है कि इसमें पैसा जमा करने पर आपको टैक्स बेनिफिट भी मिलते हैं.

म्यूचुअल फंड

म्यूचुअल फंड के बारे में हम सब ने सुना होगा, लेकिन आज हम जानेंगे कि यह स्कीम क्या है. आसान भाषा में समझा जाए, तो यह एक लॉन्ग टर्म प्लान है. इसमें आप अगर 3 साल से अधिक अवधि के लिए निवेश करते हैं, तो आपको 12 फीसदी से भी ज्यादा तक का रिटर्न मिलता है. म्यूचुअल फंड्स बाजार के जोखिमो के अधीन है. इसलिए इसमें विशेषज्ञों से सलाह लेना बेहद जरूरी है.

नेशनल पेंशन स्कीम

नेशनल पेंशन स्कीम को संक्षेप में एनपीएस भी कहा जाता है. इसे एक सुलभ रिटायरमेंट प्लान माना जाता है, जिसमें आपके निवेश करने के बाद 60 वर्ष के बाद नेशनल पेंशन फंड से आपको लगभग 60 फीसदी राशि मिलती है और 40 फीसदी पेंशन के रूप में प्राप्त होती है. इस स्कीम में सरकारी या प्राइवेट कोई भी कर्मचारी निवेश कर सकते हैं.

और पढ़ें: EPF News: ईपीएफ खाते से एक बार में कितना निकाल सकते हैं पैसा, क्या है नियम?

फिक्स्ड डिपॉजिट

आज भी लोग बैंक में फिक्स्ड डिपॉजिट या आरडी में निवेश करते हैं. इसमें आपको सेविंग्स अकाउंट में मिलने वाले ब्याज दरों से ज्यादा लाभ प्राप्त होता है. आप चाहे तो स्पेशल एफडी में भी निवेश कर सकते हैं. यह कुछ ऐसी स्कीम हैं जिसकी सहयाता से आप भी अपने पेंशन फंड को सिक्योर कर सकते हैं और रिटायरमेंट के दिनों के लिए सुलभ बना सकते हैं.

स्टोरी इनपुट: प्रणव पुलकित

और पढ़ें: लॉन्ग टर्म के लिए LIC के किस प्लान में पैसा लगाने से होगा फायदा? जानें डिटेल

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें