29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

डॉलर को रौंदकर रुपया 11 पैसे मजबूत, शेयर बाजार की तेजी से मिला बल

Rupee: रुपया थोड़ा सकारात्मक रुख के साथ कारोबार करेगा, क्योंकि घरेलू बाजारों में मजबूती और ताजा विदेशी निवेश की उम्मीदों से रुपये को समर्थन मिल सकता है.

Rupee: अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में डॉलर के मुकाबले रुपया 11 पैसे की मजबूती के साथ बंद हुआ. भारतीय मुद्रा रुपया को घरेलू शेयर बाजार की मजबूती से बल मिला और यह कारोबार के दौरान हाईएस्ट लेवल को छू लिया था. इसके अलावा, रुपये को वैश्विक बाजारों में क्रूड ऑयल की कीमतों में स्थिरता का भी समर्थन मिला. विदेशी मुद्रा व्यापारियों ने कहा कि दुनिया की प्रमुख प्रतिद्वन्द्वी मुद्राओं की तुलना में डॉलर के कमजोर होने से भी रुपये को मदद मिली. हालांकि, कमजोर एशियाई बाजार और पश्चिम एशिया में ताजा भू-राजनीतिक तनाव ने तेज बढ़त पर रोक लगा दी.

शुरुआती कारोबार में 83.52 पर खुला था रुपया

अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में स्थानीय रुपया 83.52 पर खुला और कारोबार के दौरान 83.44 के दिन के हाईएस्ट लेवल को छू गया. कारोबार के अंत में यह पिछले बंद भाव के मुकाबले 11 पैसे की तेजी के साथ 83.46 (अस्थायी) प्रति डॉलर पर बंद हुआ. शुक्रवार को रुपया 83.63 प्रति डॉलर के निम्नतम स्तर को छूने के बाद अंत में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 83.57 पर बंद हुआ था.

सकारात्मक रुख के साथ कारोबार करेगा रुपये

शेयरखान बाय बीएनपी परिबा के शोध विश्लेषक अनुज चौधरी ने कहा कि हमें उम्मीद है कि रुपया थोड़ा सकारात्मक रुख के साथ कारोबार करेगा, क्योंकि घरेलू बाजारों में मजबूती और ताजा विदेशी निवेश की उम्मीदों से रुपये को समर्थन मिल सकता है. उन्होंने कहा कि ब्याज दरों में कटौती में और देरी की बढ़ती उम्मीदों और लाल सागर क्षेत्र में भू-राजनीतिक तनाव के बीच सुरक्षित निवेश की मांग के कारण अमेरिकी डॉलर में मजबूती आने से तेज उछाल पर रोक लग सकती है.

और पढ़ें: Education Loan लेने से पहले जान लें ब्याज दर, नहीं होगी परेशानी

दूसरी मुद्राओं का हाल

छह प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले अमेरिकी मुद्रा का आकलन करने वाला डॉलर इंडेक्स 0.21 फीसदी घटकर 105.57 पर रहा. अंतरराष्ट्रीय तेल बाजार के वायदा कारोबार में ब्रेंट क्रूड 0.36 फीसदी बढ़कर 85.55 डॉलर प्रति बैरल हो गया. बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 131.18 अंक बढ़कर 77,341.08 अंक पर बंद हुआ. शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार, विदेशी संस्थागत निवेशक (एफआईआई) पूंजी बाजार में शुद्ध बिकवाल रहे। उन्होंने शुक्रवार को 1,790.19 करोड़ रुपये के शेयर बेचे.
पीटीआई इनपुट

और पढ़ें: महंगाई पर सरकार का वार : गेहूं की स्टॉक लिमिट निर्धारित, रडार पर जमाखोर

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें