1. home Hindi News
  2. business
  3. reliance retail ventures limited got investment from american equity silver lake mukesh ambani news business news hindi pwn

रिलायंस रिटेल वेंचर्स में साढ़े सात हजार करोड़ रुपये इन्वेस्ट करेगा सिल्वर लेक

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
रिलायंस रिटेल वेंचर्स में साढ़े सात हजार करोड़ रुपये इन्वेस्ट करेगा सिल्वर लेक
रिलायंस रिटेल वेंचर्स में साढ़े सात हजार करोड़ रुपये इन्वेस्ट करेगा सिल्वर लेक
Twitter

अमेरिका की निजी इक्विटी दिग्गज सिल्वर लेक रिलायंस इंडस्ट्रीज की सहायक कंपनी रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड में साढ़े सात हजार करोड रुपये निवेश करेगी. रिलायंस इंडस्ट्रीस लिमिटेड और रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड (आरआरवीएल) ने आज इसकी घोषणा की.

सिल्वर लेक द्वारा रिलायंस रिटेल वेंचर्स में किया जा रहा इन्वेस्टमेंट 4.21 लाख करोड़ की इक्विटी वैल्यु पर होगा. इसके साथ ही आरआरवीएल में सिल्वर लेक 1.75 फीसदी की हिस्सेदारी खरीद लेगा. बता दे कि इसके साथ ही सिल्वर लेक द्वारा रिलायंस में यह दूसरा बिलियन डॉलर निवेश है. इससे पहले सिल्वर लेक ने रिलायंस के जियो प्लेटफार्म में 1.35 बिलियन डॉलर का निवेश किया था.

रिलायंस जियो प्लेटफॉर्म की कुछ हिस्सेदारी बेचने के बाद रिलायंस के चेयरमैन मुकेश अंबानी अब अपने खुदरा कारोबार में निवेश की संभावनाएं तलाश रहे हैं. जानकारी के अनुसार रिलायंस इंडस्ट्रीज सहयोगी कंपनी रिलायंस रिटेल का करीब 10 फीकदी हिस्सा बेचकर जुटाना चाहती है. सिल्वर लेक से इसकी शुरूआत हुई है.

निवेश की जानकारी देते हुए आज रिलायंस के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कहा कि लाखों रुपये मूल्य के छोटे व्यापारियों के साथ एक समावेशी साझेदारी बनाने के हमारे परिवर्तनकारी प्रयासों के लिए सिल्वर लेक के साथ संबंधों को बढ़ाने के लिए मुझे खुशी है. उन्होंने कहा कि हमारा मानना है कि इस क्षेत्र में आवश्यक परिवर्तन लाने के लिए टेक्नोलॉजी बहुत सहायक होगी. टेक्नोलॉजी की मदद से खुदरा पारिस्थितिकी तंत्र के विभिन्न आयामो में समावेशी विकास प्लेटफॉर्म का निर्माण किया जा सकता है. मुकेश अंबानी ने कहा की भारत के खुदरा बाजार को और बेहतर बनाने के लिए सिल्वर लेक काफी मददगार साबित होगा.

सिल्वर लेक के सह सीईओ और प्रबंध भागीदार एगॉन डरबन ने कहा कि रिलायंस इंडस्ट्रीज और उसके चेयरमैन मुकेश अंबानी ने तकनीक का बेहतर इस्तेमाल के जरिये सामाजिक प्रतिबद्धता के साथ खुदरा क्षेत्र को आसान बनाने का बेहतर काम किया है. ऐसे दौर में जब भारत समेत पूरा विश्व कोरोना से लड़ रहा था तब जियो मार्ट ने सफलता हासिल की. एगॉन डरबन ने कहा कि हम भारतीय रिटेल मार्केट में रिलायंस के साथ साझेदारी करने के लिए रोमांचित है.

Posted By: Pawan Singh

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें