1. home Hindi News
  2. business
  3. reliance industries ltd rights issue opens today pay only 25 percent and the rest in may and november next year

RIL Rights Issue Open: रिलायंस के शेयर सस्ते में खरीदने का मौका; 25% अभी दें, बाकी पैसा अगले साल

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
ril rights issue open
ril rights issue open
reliance

Reliance Industries ltd Rights Issue Open Today: एशिया के सबसे बड़े अमीर मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) के नेतृत्व वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (Reliance Industries ltd) का राइट्स इश्यू आज ओपन (RIL rights issue open) हो रहा है.

इस इश्यू से कंपनी ने 53,125 करोड़ रुपये जुटाने की योजना बनाई है. निवेशकों को शेयर खरीदने का मौका 3 जून तक मिलेगा. यह देश का अब तक का सबसे बड़ा राइट्स इश्यू है. कंपनी के हर 15 शेयर रखने वालों के पास बाजार से कम कीमत पर एक शेयर खरीदने का मौका मिलेगा.

रिलायंस इंडस्ट्रीज की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, कंपनी के शेयरधारकों को कंपनी के 53,125 करोड़ रुपये के राइट इश्यू में शेयर खरीदने के लिए सिर्फ 25 प्रतिशत राशि का भुगतान करना होगा, जबकि शेष राशि अगले साल मई और नवंबर में दो किस्तों में देनी होगी.

प्रति शेयर का भाव 1,257 रुपये

कंपनी ने शेयर बाजार को बताया है कि 1,257 रुपये प्रति शेयर के भाव में से शेयर लेते समय सिर्फ 25 प्रतिशत राशि का भुगतान करना होगा. इतनी ही राशि का भुगतान मई 2021 में करना होगा और बाकी 50 प्रतिशत का भुगतान नवंबर 2021 में किया जाएगा.

314.25 रुपये प्रति इक्विटी शेयर का भुगतान

कंपनी ने शेयर बाजार को जो जानकारी दी है, उसके मुताबिक निदेशक मंडल की राइट इश्यू समिति ने 17 मई 2020 को हुई बैठक में यह फैसला किया गया. इसके तहत प्रति इक्विटी शेयर 314.25 रुपये या 25 प्रतिशत का भुगतान मई 2021 में और 628.50 रुपये या 50 प्रतिशत का भुगतान नवंबर 2021 में किया जाएगा.

पहली बार रिलायंस ला रही राइट्स इश्यू

रिलायंस पहली बार राइट इश्यू ला रही है. कंपनी अपने शेयरधारकों को कई बार बोनस शेयर का उपहार दे चुकी है. कंपनी ने पहली बार 1983 में बोनस शेयर जारी किया था. उस समय रिलायंस ने हर 5 शेयर के बदले 3 शेयर बोनस के रूप में दिया था. इसके बाद 1997, फिर 2009 और सबसे अंत में रिलायंस ने 2017 में बोनस शेयर जारी किया था.

राइट्स इश्यू क्या होता है

शेयर बाजार में सूचीबद्ध कंपनी पूंजी जुटाने के लिए राइट्स इश्यू लाती है. इसके जरिये कंपनी अपने शेयरधारकों को अतिरिक्त शेयर खरीदने का मौका देती है. इसके तहत शेयरधारक निश्चित अनुपात में ही अतिरिक्त शेयर खरीद सकते हैं, जिसे कंपनी तय करती है. अगर कंपनी ने राइट्स इश्यू के लिए 1:5 का अनुपात तय किया है, तो इसका मतलब है कि शेयरधारक को पहले से उसके पास मौजूद हर 5 शेयर पर 1 अतिरिक्त शेयर खरीदने का मौका होगा. राइट्स इश्यू के लिए कंपनी एक खास अवधि तय करती है, जिसके भीतर ही वह निवेशकों को अतिरिक्त शेयर खरीदने का मौका देती है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें