1. home Hindi News
  2. business
  3. reliance industries in readiness to buy future groups retail business including big bazaar in rs 27000 crore

Big Bazaar समेत फ्यूचर ग्रुप के खुदरा कारोबार को खरीदने की तैयारी में रिलायंस इंडस्ट्रीज

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
जुलाई के आखिर तक फ्यूचर ग्रुप के साथ रिलायंस का सौदा हो जाएगा पूरा.
जुलाई के आखिर तक फ्यूचर ग्रुप के साथ रिलायंस का सौदा हो जाएगा पूरा.
प्रतीकात्मक तस्वीर.

नयी दिल्ली : जियो मार्ट के जरिए खुदरा कारोबार में जोरदार तरीके से कदम रखने वाला दुनिया के 5वें और एशिया के सबसे बड़े अमीर आदमी मुकेश अंबानी का रिलायंस इंडस्ट्रीज अब फ्यूचर ग्रुप के खुदरा कारोबार को खरीदने की तैयारी में जुट गया है. इस सौदे को लेकर दोनों समूहों के बीच बातचीत चल रही है. मीडिया की खबरों में बताया जा रहा है कि मुकेश अंबानी का रिलायंस इंडस्ट्रीज फ्यूचर ग्रुप के खुदरा कारोबार को करीब 24,000 से 27,000 करोड़ रुपये के बीच खरीद सकता है. इस सौदे के बाद रिलायंस इंडस्ट्रीज की खुदरा क्षेत्र में पकड़ पहले से कहीं अधिक मजबूत हो जाएगी.

सूत्रों के हवाले से मीडिया में आ रही खबरों के अनुसार, इस सौदे के तहत फ्यूचर ग्रुप की जवाबदेहियां भी शामिल हैं, जो सौदा पूरा होने के साथ ही रिलायंस इंडस्ट्रीज के पास आ जाएंगी. सूत्रों ने बताया कि परिसंपत्तियों के हिसाब से शेयर बाजार में सूचीबद्ध फ्यूचर ग्रुप की पांच कंपनियों (फ्यूचर रिटेल लिमिटेड, फ्यूचर कंज्यूमर, फ्यूचर लाइफस्टाइल फैशन, फ्यूचर सप्लाई चेन और फ्यूचर मार्केट नेटवर्क्स) का विलय पहले फ्यूचर एंटरप्राइजेज लिमिटेड में होगा. बता दें कि फ्यूचर एंटरप्राइजेज लिमिटेड अपने ग्रुप की अन्य कंपनियों के लिए लीज पर इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार करती है.

सूत्रों का यह भी कहना है कि फ्यूचर ग्रुप और रिलायंस इंडस्ट्रीज का यह सौदा आगामी 31 जुलाई तक पूरा हो जाना है. फिलहाल इस सौदे का बाइंडिंग एग्रीमेंट रिलायंस इंडस्ट्रीज के पास ही है. हालांकि, सूत्रों का यह भी कहना है कि खुदरा कारोबार की बिक्री के संबंध में रिलायंस इंडस्ट्रीज और फ्यूचर ग्रुप के बीच बातचीत की प्रक्रिया जारी है और इस सौदे को पूरा होने में वक्त लग सकता है.

सूत्रों का यह भी कहना है कि यह सौदा पूरा होने के बाद रिलायंस इंडस्ट्रीज के पास फ्यूचर ग्रुप के खुदरा कारोबार में शामिल फैशन एवं ग्रॉसरी रिटेल फॉरमैट, बिग बाजार, फूड हॉल, निलगिरी, एफबीबी, सेंट्रल, हेरिटेड फूड्स और ब्रांड फैक्टरी आ जाएगा. इसके साथ ही, ली कूपर जैसे अपैरल ब्रांड भी रिलायंस इंडस्ट्रीज को मिल जाएंगे. कुल मिलाकर इस सौदे को पूरा होने के बाद रिलायंस इंडस्ट्रीज के हिस्से में फ्यूचर ग्रुप के पूरे देश में करीब 1700 स्टोर आ जाएंगे.

Posted By : Vishwat Sen

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें