1. home Hindi News
  2. business
  3. rbi strict on bank fraud current account of those who provide cash loan and overdraft facility will not open now

RBI का बड़ा कदम: करंट अकाउंट खोलने पर लगाया प्रतिबंध, लगा दी ये जरूरी शर्त

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
बैंक फ्रॉड करना नहीं होगा आसान.
बैंक फ्रॉड करना नहीं होगा आसान.
प्रतीकात्मक फोटो.

RBI Strict on bank fraud : देश में हो रही बैंक धोखाधड़ी को लेकर भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) पूरी तरह से सख्त हो गया है. केंद्रीय बैंक ने उन ग्राहकों के करंट अकाउंट खोलने पर रोक लगा दी है, जिन्होंने कैश लोन या ओवरड्राफ्ट की सुविधा ली हुई है. उसने देश के बैंकों से कहा है कि इस मामले में अनुशासन की जरूरत है और इस नए नियम का कड़ाई से पालन किया जाए. आरबीआई की ओर से जारी अधिसूचना में कहा गया है कि नया करंट अकाउंट खोलने की बजाए सभी लेनदेन कैश क्रेडिट या ओवरड्राफ्ट खातों के जरिये किया जाना चाहिए.

आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि उधार लेने वाले विभिन्न बैंक अकाउंट का इस्तेमाल कर रहे हैं. इसमें करंट अकाउंट और कैश क्रेडिट ओवरड्राफ्ट सुविधा वाले बैंक अकाउंट भी शामिल हैं. इससे क्रेडिट अनुशासन समाप्त हो रहा है. इसको देखते हुए करंट अकाउंट खोलने के लिए उपयुक्त सुरक्षा उपाय अपनाये जा रहे हैं.

ग्राहकों का बैंकों में जमा पैसा सुरक्षित

देश में करीब 4,000 करोड़ रुपये अधिक रकम के पीएमसी बैंक घोटाले के मद्देजनर आरबीआई ने यह कदम उठाए हैं. इस मामले में भी करंट अकाउंट खोलकर धोखाधड़ी किए जाने का खुलासा किया गया था. बैंक अधिकारियों के अनुसार, आरबीआई की इस नयी व्यवस्था से बैंकों के साथ होने वाली धोखाधड़ी पर अंकुश लगेगा. इसके साथ ही, बैंकों में जमा ग्राहकों के खातों में पैसे सुरक्षित भी रहेंगे.

क्या है आरबीआई की नयी गाइडलाइंस

आरबीआई की नयी गाइडलाइन के अनुसार, कोई भी बैंक उन ग्राहकों के लिए करंट अकाउंट नहीं खोलेगा, जिन्होंने बैंकिंग प्रणाली से कैश क्रेडिट या ओवरड्राफ्ट के रूप में क्रेडिट सुविधा प्राप्त की है. सभी लेनदेन कैश क्रेडिट या ओवरड्राफ्ट अकाउंट के जरिए किए जाएंगे. बैंक सभी करंट अकाउंट, कैश क्रेडिट और ओवरड्राफ्ट सुविधा वाले खातों की नियमित तौर पर मॉनिटरिंग की जाएगी और यह मॉनिटरिंग कम से कम तिमाही आधार पर होगी.OTP के बारे में आप कितना जानते हैं, कहां होता है इस्तेमाल और ठगों को कैसे देता है गच्चा?

Posted By : Vishwat Sen

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें