1. home Hindi News
  2. business
  3. pmjjby this governments scheme gives protection to the life and family of a person at a low cost know who can apply what is the annual premium tax benefits and other details vwt

PMJJBY : साल में सिर्फ 330 रुपये खर्च करने पर मिलेंगे 2 लाख रुपये, जानिए आपको कैसे होगा फायदा

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना एक, फायदे अनेक.
प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना एक, फायदे अनेक.
प्रतीकात्मक फोटो.

Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana : इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (IPPB) ने पीएनबी मेटलाइफ इंडिया इंश्योरेंस (PNB MetLife India Insurance) के साथ मिलकर प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY : Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana) की शुरुआत की है. यह योजना बीमाधारक की किसी भी परिस्थिति में मौत होने की स्थिति में लाइफ कवर मुहैया कराती है.

इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक के प्रबंध निदेशक वेंकटरामू के अनुसार, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना जैसे उत्पाद लोगों के बीच सस्ती बीमा में निवेश करने के कल्चर को विकसित करने में मदद करते हैं. उन्होंने कहा कि यह योजना समाज के जरूरतमंद और वंचित वर्गों के बीच सार्वभौमिक सामाजिक सुरक्षा को लोकप्रिय बनाने में सरकार के मिशन को बढ़ावा देती है.

योजना का लाभ उठाने के लिए कैसे करें आवेदन

  • इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक के साथ सभी बचत खाताधारकों के लिए यह योजना वैकल्पिक होगी. प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के तहत खाता खोलने के लिए आधार कार्ड, घर का पता, केवाईसी से संबंधित दस्तावेज जमा कराने होंगे.

  • पीएम जीवन ज्योति बीमा योजना के लिए नामांकन करने के लिए ग्राहकों की आयु कम से कम 18 वर्ष और अधिकतम आयु सीमा 50 वर्ष होनी चाहिए.

  • योजना के तहत लाभ के तौर पर बीमित सदस्य की मृत्यु पर नामित व्यक्ति को 2 लाख रुपये की निश्चित राशि देय है और कोई परिपक्वता लाभ या आत्मसमर्पण का लाभ देय नहीं है.

  • ग्राहकों को सालाना 330 रुपये का प्रीमियम भुगतान करना होगा. यह योजना एक साल के लिए होगी, जो साल-दर-साल आगे बढ़ती जाएगी.

  • प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना में बीमा खरीदने के लिए किसी मेडिकल जांच की जरूरत नहीं है.

  • प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के तहत टर्म प्लान लेने के लिए न्यूनतम उम्र 18 साल और अधिकतम उम्र 50 साल है. इस पॉलिसी की परिपक्वता (मैच्योरिटी) की उम्र 55 साल है.

  • प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के तहत टर्म प्लान को हर साल रिन्यू कराना पड़ता है. इसमें अश्योर्ड अमाउंट यानी बीमा की रकम 2,00,000 रुपये है.

  • बीमा कवर की अवधि के दौरान यदि सदस्य की मौत हो जाती है, तो 2 लाख रुपए की राशि उसके परिजनों (नॉमिनी) को प्राप्त होगी.

  • अगर योजना के तहत बीमा लेने वाले व्यक्ति ने कई बैंक को प्रीमियम चुकाया है, तब भी कुल मृत्यु लाभ 2,00,000 रुपये से अधिक नहीं हो सकता.

  • कोई भी व्यक्ति प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना को एक साल या उससे ज्यादा वक्त के लिए चुन सकता है. अगर किसी व्यक्ति ने लंबी अवधि के लिए बीमा का विकल्प चुना है, तो उसका बैंक हर साल प्रीमियम की रकम बैंक के बचत खाते से खुद काट लेगा.

  • आपके बैंक खाते से प्रीमियम की रकम काटे जाने के दिन से ही आपको प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना की सुविधा मिलने लगेगी.

  • प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के तहत पॉलिसी किसी भी तारीख को खरीदी गई हो, पहले साल के लिए उसका कवरेज अगले साल 31 मई तक ही होगा.

  • बाद के वर्षों में प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के कवर को हर साल 1 जून को बैंक खाते से प्रीमियम की रकम चुकाकर रिन्यू किया जा सकता है.

Posted By : Vishwat Sen

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें