1. home Hindi News
  2. business
  3. pm kissan scheme amount transfer to bank account 8th installment 2ooo rupees prt

PM Kisan Scheme: जल्द किसानों के खातों में पहुंचेगी पीएम किसान स्कीम की रकम, ऐसे चेक करें लिस्ट में अपना नाम

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
PM Kisan Scheme
PM Kisan Scheme
File
  • प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना

  • जल्द जारी होगी किसानों की रकम

  • ऐसे चेक कर सकते है अपना नाम

PM Kisan Samman Nidhi Yojana : प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Scheme) यानी पीएम किसान योजना के तहत रजिस्ट्रेशन कराने वालों के लिए खुशखबरी है. अब जल्द ही किसानों के खाते में योजना के 8वीं किस्त का पैसा आने वाला है. केन्द्र सरकार जल्द ही किसानों के बैंक खातों में दो-दो हजार रुपये जमा कराने वाली है. बता दें, पीएम किसान सम्मान निधि के तहत केन्द्र सरकार तीन किस्तों में किसानों को दो-दो हजार की रकम देती है. केन्द्र सरकार की इस योजना से देश के करीब 10 करोड़ किसानों को फायदा होता है.

10 मई तक आ सकता है किसानों के खाते में पैसाः प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की रकम किसानों के खाते में इस बार 10 मई तक आ सकती है. हालांकि, सरकार की ओर से अभी तक तारीखों का ऐलान नहीं किया है. लेकिन जो खबरे आ रही है उसके अनुसार 10 मई के आसपास सरकार यह रकम जारी कर सकती है.

10 करोड़ किसानों के खातों में भेजे जाएंगे पैसेः प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की रकम से करीब 10 करोड़ किसानों को फायदा होगा. बीते महीने कृषि राज्यमंत्री कैलाश चौधरी ने कहा है कि अप्रैल के 20 से 25 तारीख के बीच रकम किसानों के खाते में पहुंच जाएगी. लेकिन अब उम्मीद की जा रही है कि 10 मई तक यह रकम आएगी. बता दें, इस रकम से करीब 10 करोड़ किसानों को सीधा फायदा मिलता है.

कैसे चेक करें स्टेटस: अगर प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की रकम पाने वालों की लिस्ट में आपका भी नाम है तो अपने नाम को आप आसानी से चेक कर सकते हैं. आप घर बैठे ऑनलाइन ऐसे चेक कर सकते हैं अपना नाम.

  • पीएम किसान स्कीम की वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर क्लिक करें.

  • इसके बाद फार्मर कार्नर पर क्लिक करें.

  • इसके बाद बेनिफिशियरी स्टेटस पर क्लिक करें.

  • इसके बाद एक पेज खुलेगा.

  • नये पेज में आधार नंबर, बैंक खाता नंबर या फिर मोबाइल नंबर में से कोई एक विकल्प का चुनाव कर लें.

  • इनमें से किसी एक के जरिए आप अपना स्टेटस चेक कर सकते हैं.

पीएम किसान स्कीम के लिए 65 हजार करोड़ का सालाना बजटः पीएम किसान योजना के तहत सरकार किसानों को जो पैसा देती है उसके लिए सालाना 65 हजार करोड़ रुपये का बजट बनता है. दिसंबर 2020 से मार्च 2021 तक 9,92,12,971 किसानों के बैंक खातों में पैसा भेजा चुका है. इस बार किसानों को 8वीं किस्त का पैसा मिलने वाला है.

Posted by: Pritish Sahay

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें