1. home Hindi News
  2. business
  3. petrol rate in bihar jharkhand up bengal diesel prices hiked today 27 june 2021 rajasthan fuel price touch new high know info here petrol aur mahnga amh

Petrol-Diesel Price Hike : आसमान छू रहे तेल के रेट! बिहार में पेट्रोल 100 रुपये पार, झारखंड में पहली बार हुआ ऐसा, राजस्थान में जनता परेशान

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Petrol Price  Updates
Petrol Price Updates
pti

Petrol-Diesel Price : पेट्रोल (Petrol) और डीजल (Diesel ) के बढ़ते दामों से लोग परेशान हो चुके हैं. अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल के दाम बढ़ने के बीच वाहन ईंधन कीमतों में रविवार को एक और वृद्धि के बाद अब बिहार में भी पेट्रोल का दाम 100 रुपये प्रति लीटर के पार निकल चुका है. सार्वजनिक क्षेत्र की पेट्रोलियम कंपनियों की मूल्य अधिसूचना के अनुसार पेट्रोल के दाम 35 पैसे प्रति लीटर और डीजल के 25 पैसे प्रति लीटर बढ़ाए गए हैं. वाहन ईंधन के दाम दो दिन में दूसरी बार बढ़े हैं.

झारखंड की बात करें तो यहां राजधानी रांची में रविवार को पेट्रोल की प्रतिलीटर कीमत 93.82 रुपये तक पहुंच गयी है. वहीं डीजल की कीमत भी 93.57 रुपये प्रतिलीटर तक पहुंच चुकी है. सूबे में पहली बार ऐसा हुआ है जब पेट्रोल और डीजल की कीमतों के बीच अंतर इतना कम नजर आ रहा है.

आपको बता दें कि शनिवार को पेट्रोल और डीजल के दाम 35-35 पैसे प्रति लीटर बढ़ाए गए थे. पिछले दो माह से कम समय में वाहन ईंधन कीमतों में 31 बार बढ़ोतरी की जा चुकी है. देश में पेट्रोल और डीजल के दाम इस समय अब तक के उच्चतम स्तर पर हैं. बिहार एक और राज्य हो गया है जहां पेट्रोल 100 रुपये प्रति लीटर के पार निकल गया है.

राजधानी दिल्ली में पेट्रोल अपने सर्वकालिक उच्चस्तर 98.46 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया है,वहीं डीजल 88.90 रुपये प्रति लीटर पर है. मूल्य वर्धित कर (वैट) और ढुलाई भाड़े की वजह से विभिन्न राज्यों में ईंधन के दाम भिन्न-भिन्न होते हैं. कई राज्यों और संघ शासित प्रदेशों....राजस्थान, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक, जम्मू-कश्मीर, ओडिशा, तमिलनाडु और लद्दाख के बाद अब बिहार के कई शहरों में पेट्रोल 100 रुपये प्रति लीटर के पार हो गया है.

बिहार की राजधानी पटना में पेट्रोल 100.47 रुपये प्रति लीटर और डीजल 94.24 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया है. मुंबई, हैदराबाद और बेंगलुरु जैसे महानगरों में पेट्रोल पहले ही 100 रुपये प्रति लीटर से अधिक बिक रहा है. इस समय मुंबई में पेट्रोल 104.56 रुपये प्रति लीटर और डीजल 96.42 रुपये प्रति लीटर पर बिक रहा है.

सबसे अधिक इस्तेमाल वाला ईंधन डीजल राजस्थान के श्रीगंगानगर और हनुमानगढ़ के साथ ओडिशा में कुछ स्थानों पर 100 रुपये प्रति लीटर के पार निकल चुका है. ईंधन कीमतों में चार मई से 31 वीं बार बढ़ोतरी में पेट्रोल 8.06 रुपये प्रति लीटर और डीजल 8.37 रुपये प्रति लीटर महंगा हुआ है.
भाषा इनपुट के साथ

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें