1. home Hindi News
  2. business
  3. petrol diesel prices hike rate increase sixth day delhi mumbai kolkata bihar jharkhand up madhya pradesh petrol ki kimat amh

Petrol Prices Today : पेट्रोल की कीमत 100 रुपये के पार! पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने इसे बता दिया जिम्मेदार

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Petrol Price  Updates
Petrol Price Updates
pti
  • तेल कंपनियों ने फिर पेट्रोल-डीजल के दाम में बढ़ोतरी की

  • पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने इसे बताया जिम्मेदार

  • मध्‍य प्रदेश में पेट्रोल 100 रुपये के पार

Petrol Prices Today : दिल्ली में तेल कंपनियों ने फिर पेट्रोल-डीजल के दाम में बढ़ोतरी (petrol-diesel prices hike ) कर दी है. पेट्रोल और डीजल के दाम में करीब 30 पैसे की वृद्धि करने का काम कंपनियों ने किया है. पेट्रोलियम का खुदरा कारोबार करने वाली सरकारी कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल के भावों में लगातार छठे रविवार को वृद्धि की. ताजा बोढोतरी से राजस्थान में पेट्रोल और डीजल के भाव क्रमश: 99 रुपये और 91 रुपये प्रति लीटर से अधिक हो गये हैं. वैश्विक बाजारों में तेजी के बाद स्थानीय कंपनियों ने रविवार को पेट्रोल 29 पैसे और डीजल 32 पैसे प्रति लीटर महंगा कर दिया. इसके साथ राज्यस्तरीय करों को मिला कर ईंधन की खुदरा कीमतें नए रिकार्ड स्तर पर पहुंच गयी हैं.

दिल्ली में पेट्रोल 88.73 और डीजल 79.06 के भाव पर पहुंच गया है. राजस्थान में पेट्रोलियम उत्पादों पर वैट की दरें सबसे अधिक है. इसके असर से श्रीगंगानगर में पेट्रोल 99.29 और डीजल 91.17 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया. राजस्थान ने पिछले महीने के अंतिम दिनों में पेट्रोल और डीजल पर वैट दो रुपये प्रतिलीटर कम किया था. इसके बावजूद वहां राज्य में वैट की दर 36 प्रतिशत और प्र​ति किलो लीटर 1500 रुपये के सड़क उपकर के चलते सबसे अधिक है.

राज्य में डीजल पर 26 रुपये प्रति लीटर के राज्य स्तरीय कर के अलवा 1,750 रुपये प्रति किलो लीटर का सड़क उपकर लगता है. श्रीगंगानगर में प्रीमियम पेट्रोल रविवार को 102.07 रुपये और प्रीमियम ग्रेड डीजल 94.83 रुपये प्रति लीटर की दर से बिक रहा था. दिल्ली में प्रीमियम पेट्रोल 91.56 रुपये और प्रीमियम डीजल 82.35 रुपये के भाव पर है. मुंबई में सामान्य पेट्रोल और डीजल की दरें क्रमश: 95.21 और 86.04 और प्रीमियम उत्पादों की दरें क्रमश: 97.99 और 89.27 रुपये लीटर हैं. लगातार छह दिन की बढ़ोतरी से पेट्रोल 1.80 रुपये और डीजल 1.88 रुपये महंगा हो चुका है.

100 रुपये के पार पेट्रोल : यहां चर्चा कर दें कि राज्यों में वैट और अन्य शुल्कों की अलग अलग दरों से पेट्रोलियम उत्पादों के स्थानीय भाव में अंतर होता है. यही वजह है कि मध्य प्रदेश में पेट्रोल की कीमत 100 रुपये को पार कर गई है. भोपाल में पावर पेट्रोल 100 रुपये 4 पैसे प्रति लीटर ग्राहकों को दिया जा रहा है. वहीं सामान्य पेट्रोल 96 रुपये प्रति लीटर हो गया है. यहां डीजल की कीमत भी 86 रुपये 84 पैसे हो गई है. मध्य प्रदेश सबसे अधिक दाम पर पेट्रोल बेचने वाला राज्य बन चुका है.

तेल उत्पादक देश दोषी : इधर तेल मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने शनिवार को तेल उत्पादक देशों को कृत्रिम रूप से कीमतों में बढ़ोतरी का दोषी ठहराया. गौरतलब पेट्रोल और डीजल की खुदरा कीमतें अब तक के सर्वकालिक उच्च स्तर पर हैं और ईंधन की बढ़ती कीमतों पर विपक्षी दल सरकार पर हमलावर हैं. उन्होंने कहा कि कच्चा तेल महंगा होने के साथ ही ‘‘हम कीमतों को लेकर चुनौतियों का सामना कर रहे हैं. कोविड-19 लॉकडाउन के कारण दुनिया भर में पेट्रोलियम उत्पादों की मांग में कमी आई और पेट्रोलियम उत्पादकों को उत्पादन में कमी करनी पड़ी.

तेल उत्पादकों ने उत्पादन नहीं बढ़ाया : आगे धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि अब अर्थव्यवस्था फिर से उठ खड़ी हुई है और भारत लगभग कोविड-19 से पहले की स्थिति में लौट आया है. हालांकि, तेल उत्पादकों ने उत्पादन नहीं बढ़ाया है. उन्होंने पत्रकारों से कहा कि मुझे यह कहते हुए खेद है कि तेल उत्पादक देश उपभोक्ता देशों के हितों के बारे में नहीं सोच रहे हैं. उन्होंने कृत्रिम मूल्य तंत्र का निर्माण किया है. इससे उपभोक्ता देशों को परेशानी हो रही है. मंत्री ने कहा कि हालांकि तेल उत्पादक देशों ने उत्पादन बढ़ाने के बारे में कुछ सकारात्मक बातें कही हैं.

भाषा इनपुट के साथ

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें