1. home Hindi News
  2. business
  3. pradhan mantri awas yojana latest updates pmay subsidy news applicants pay attention know importanat things pmay online awedan amh

Pradhan Mantri Awas Yojana : क्या आपकी भी सब्सिडी अटक गई ? PMAY के आवेदक जान लें ये जरूरी बात

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Pradhan Mantri Awas Yojana, PMAY
Pradhan Mantri Awas Yojana, PMAY
twitter
  • अपने घर का सपना साकार होगा

  • मोदी सरकार प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत देगी घर

  • सब्सिडी खाते में नहीं आ रही है क्या

Pradhan Mantri Awas Yojana PMAY : क्या आप भी अपने घर का सपना साकार करना चाहते हैं ? तो क्रेंद सरकार इसके लिए आपको सहायता प्रदान कर रही है. जी हां...केंद्र की मोदी सरकार प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत हर आम आदमी के खुद के घर का सपना पूरा करने का काम करती है.

केंद्र सरकार का उद्देश्य साफ है. सरकार का लक्ष्‍य है कि 2022 तक हर भारतीय का अपना घर हो. अपने इस लक्ष्‍य को सफल बनाने के लिए सरकार जनता को 2.67 लाख रुपए की छूट तक देने का काम करती है. हालांकि कोरोना महामारी की वजह से सब्सिडी नहीं मिल पा रही है.

लाखों लोग ऐसे हैं जो इस योजना के तहत सब्सिडी खाते में आने का इंतजार कर रहे हैं. आइए आपको बताते हैं कि आखिर सब्सिडी कहां अटक रही है...

-प्रधानमंत्री आवास योजना में छूट का लाभ आय सीमा 3 लाख, 6 लाख और 12 लाख रुपये वालों को केंद्र सरकार देती है. यदि किसी व्यक्ति की आय तीन लाख रुपये है तो उसे 2.67 लाख की छूट दी जाती है. इस प्रकार 6 लाख इनकम वालों को एलआईजी और छह से बारह लाख वाला एमआईजी और 12 लाख से ऊपर वाला एमआईजी -2 श्रेणी में रखा जाता है. यदि किसी के आय और घर श्रेणी में अंतर पाया जाता है तो उसकी सब्सिडी रुक जाती है.

-यहां आपको इस बात का खास ध्‍यान रखना होगा कि प्रधानमंत्री आवास योजना में छूट उनको ही दी जाती है जिसका पहले से कोई घर नहीं हो.

-इस योजना का लाभ आप लेना चाहते हैं या यूं कहें कि छूट लेने के लिए प्रॉपर्टी की मालिक या सह-उधारकर्ता महिला होना जरूरी है.

-फॉर्म भरते वक्त यदि आप गलतियां भी करते हैं या आधार और दस्तावेज के नाम में अंतर पाया जाता है तो आपको सब्सिडी मिलने में देरी हो सकती है.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें