1. home Hindi News
  2. business
  3. petrol diesel price today low crude oil falling in india international market brent crude know petrol diesel rate

Petrol/Diesel Price : सस्ते हो सकते हैं पेट्रोल-डीजल के दाम, क्रूड ऑयल की कीमत में भारी गिरावट

By AvinishKumar Mishra
Updated Date
Petrol/Diesel Price : क्रूड ऑयल की कीमत में भारी गिरावट ! सस्ता हो सकता पेट्रोल-डीजल के दाम
Petrol/Diesel Price : क्रूड ऑयल की कीमत में भारी गिरावट ! सस्ता हो सकता पेट्रोल-डीजल के दाम
Twitter

Petrol, diesel, Petrol price, diesel price, Petrol diesel price, Petrol diesel price today, Petrol diesel price in india, International market, Brent crude, Petrol diesel price All low,No fake news,fact news : क्रूड ऑयल की कीमत में रविवार को गिरावट दर्ज की गई है, जिसके बाद माना जा रहा है कि पेट्रोल और डीजल के दाम में कटौती हो सकती है. बीते एक हफ्ते में अंतराष्ट्रीय बाजार में क्रूड ऑयल की कीमत में तकरीबन ढ़ाई डॉलर की गिरावट हुई है.

एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार भारत में रविवार को कच्चे तेल की कीमत में 50 रुपये की कमी हुई है, अब कच्चे तेल 2908 रुपये पर पहुंच गया है, जबकि इससे पहले इसकी कीमत 2958 पर था. कच्चे तेल की कीमत के बाद माना जा रहा है कि पेट्रोल और डीजल के दाम में भी लोगों को राहत मिले.

अभी और गिरेगा क्रूड ऑयल की कीमत- ब्लूमबर्ग ने पिछले दिनों ही ब्रिटिश क्रूड ऑयल कंपनी के हवाले से कहा कि कच्चे तेल की कीमत में आने वाले 30 साल तक कोई बड़ी बढ़ोतरी देखने को नहीं मिलेगी. कंपनी ने बयान में कहा था कि 2050 तक क्रूड ऑयल की औसत कीमत 55 डॉलर/बैरल रह सकती है

पेट्रोल डीजल की कीमत आसमान पर- देश में पेट्रोल और डीजल की कीमत आसमान छू ली है. दोनों की कीमत वर्तमान में 80 के पार पहुंच गयी है. रविवार को भी राजधानी दिल्ली में पेट्रोल के दाम 80.38 रुपये प्रति लीटर तो डीजल की कीमत 80.40 रुपये प्रति लीटर बनी हुई है. दिल्ली में पेट्रोल के दाम इस समय पिछले 19 महीनों के दाम के मुकाबले उच्च स्तर पर है वहीं डीजल की कीमत इतिहास रच दिया है.

कल थमा था बढ़ोतरी का सिलसिला- बता दें कि रविवार को पेट्रोल और डीजल की कीमत में बढ़ोतरी का सिलसिला थम गया था. वहीं अबतक 21 दिनों पेट्रोल-डीजल की कीमत तेजी से बढ़ी और इन दिनों में पेट्रोल की कीमत में 9.12 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई तो वहीं डीजल के दाम 11.01 रुपये प्रति लीटर तक बढ़ गए.

क्यों बढ़ रही थी कीमत- आपको बता दें कि पेट्रोल-डीजल राज्य और केंद्र सरकारों के लिए कमाई के मोटे स्रोत में से एक है. आपको याद हो तो जब लॉकडाउन में राजस्व की भारी तंगी हो गयी तो राज्य सरकारों ने पेट्रोल-डीजल पर वैट बढ़ाना शुरू किया. पिछले महीने यानी मई की बात करें तो इस माह के पहले हफ्ते में दिल्ली, हरियाणा, उत्तर प्रदेश जैसे कई राज्यों ने डीजल पर वैट बढ़ा दिया था. इसके अलावा यह केंद्र सरकार के लिए भी कमाई का मोटा स्रोत है. मई में ही केंद्र सरकार ने भी पेट्रोल पर एक्साइज में 10 रुपये लीटर और डीजल पर एक्साइज में 13 रुपये लीटर की सीधे बढ़त कर दी थी.

Posted By : Avinish Kumar Mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें