29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Penny Stock: दो रुपये वाले स्टॉक ने निवेशकों को बनाया मालामाल, सालभर में 481% उछला भाव, पैसा लगाने से पहले जानें डिटेल

Penny Stock: भारतीय शेयर बाजार में तेजी देखने को मिल रही है. आज सेंसेक्स निफ्टी के साथ बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज पर लिस्टेड कंपनियों के मार्केट कैप ने भी नया इतिहास बनाया है. इस बीच, फाइनेंस कंपनी ब्लू चिप इंडिया के स्टॉक में भी तेजी देखने को मिल रही है.

Penny Stock: भारतीय शेयर बाजार में आज जोरदार तेजी देखने को मिल रही है. सेंसेक्स और निफ्टी ने नया रिकॉर्ड बनाया है. इसके साथ ही, बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज पर लिस्ट कंपनियों का मार्केट कैप पहली बार 400 लाख करोड़ के पार निकल गया है. इस बीच एक फाइनेंस कंपनी ब्लू चिप इंडिया के स्टॉक में भी तेजी देखने को मिल रही है. कंपनी के शेयर 1.75 प्रतिशत यानी 0.05 पैसे की तेजी के साथ 2.90 पर कारोबार कर रहे हैं. पिछले पांच कारोबारी दिनों में कंपनी के स्टॉक ने निवेशकों को 7.41 प्रतिशत का रिटर्न दिया है. ब्लू चिप इंडिया लिमिडेट एक फाइनेंस एक्टिविटीज से जुड़ी कंपनी है. ये इक्विटी शेयर बेचता है और लोन देता है. कंपनी की स्थापना 1993 में कोलकाता में हुई थी. दिसंबर 2023 के तिमाही में कंपनी का मुनाफा 0.02 करोड़ रुपये था. जबकि, दिसंबर 2022 में कंपनी को ₹0.03 करोड़ का शुद्ध घाटा हुआ था.

कैसा के स्टॉक का प्रदर्शन

ब्लू चिप इंडिया के स्टॉक ने निवेशकों को पिछले कुछ वक्त में काफी अच्छा रिटर्न दिया है. पिछले एक महीने में कंपनी ने निवेशकों को 12.12 प्रतिशत का निगेटिव रिटर्न दिया है. जबकि, छहमाही आधार पर कंपनी ने निवेशकों को झोली भरकर 132 प्रतिशत का रिटर्न दिया है. सालाना आधार पर कंपनी ने निवेशकों को 866.67 प्रतिशत का रिटर्न दिया है. पिछले साल 10 अप्रैल 2023 को कंपनी के स्टॉक की कीमत केवल 30 पैसे थी. हालांकि, पांच सालों में कंपनी के स्टॉक ने निवेशकों को 480 प्रतिशत का रिटर्न दिया है. साल 2003 के 19 सितंबर को ब्लू चिप इंडिया के स्टॉक की कीमत 41 रुपये तक पहुंच गयी थी.

Also Read: बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज ने बनाया रिकॉर्ड, मार्केट कैप 400 लाख करोड़ रुपये के पहुंचा पार

क्या होता है पेनी स्टॉक

सीधी भाषा में पेनी स्टॉक ऐसे शेयरों को बोलते हैं जिनकी कीमत काफी कम होती है. हालांकि, पेनी स्टॉक्स में निवेश करना जोखिमपूर्ण हो सकता है क्योंकि इनकी कीमतों में अचानक परिवर्तन हो सकते हैं और इन कंपनियों का लंबा या स्थायी रूप से निवेशकों को प्रभावित करने वाला कारोबार या प्लान नहीं होता है. पेनी स्टॉक्स का निवेश विशेष रूप से उन निवेशकों के लिए सुझावित नहीं होता है जो अधिक जोखिम नहीं उठा सकते हैं या जिनके पास अच्छी जानकारी नहीं है. इन्हें निवेश करने से पहले विशेषज्ञ सलाह लेना अत्यंत महत्वपूर्ण होता है. यह कहा गया जाता है कि पेनी स्टॉक्स में निवेश करने से पहले निवेशकों को अच्छी तरह से अध्ययन करना चाहिए और ध्यान से विचार करना चाहिए.
(डिस्‍क्‍लेमर: शेयर बाजार या आईपीओ में निवेश बाजार जोखिम के अंतर्गत है. किसी भी शेयर में निवेश से पहले अच्छे वित्तीय सलाहकार से पूरी जानकारी लें. हम किसी कंपनी में निवेश के लिए प्रेरित नहीं कर रहे हैं.)

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें