1. home Hindi News
  2. business
  3. paytm payments bank has the best upi technology as compared to other banks best facility given to its customers vwt

UPI पेमेंट मामले में Paytm पेमेंट बैंक ने सभी बैंकों को छोड़ा पीछे, अपने ग्राहकों को दी सबसे बेहतरीन सुविधा

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
यूपीआई पेमेंट में पीपीबीएल सबसे आगे.
यूपीआई पेमेंट में पीपीबीएल सबसे आगे.

Paytm Payments Bank : निजी क्षेत्र के पेटीएम पेमेंट बैंक लिमिटेड (PPBL) ने यूपीआई (UPI) से भुगतान के मामले में देश के प्रमुख बैंकों को पीछे छोड़ दिया है. यूपीआई भुगतान (UPI Payment) के लिए पेटीएम पेमेंट बैंक के पास अन्य बैंकों के मुकाबले सबसे बेहतरीन तकनीक है. नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) की ताजा रिपोर्ट से यह बात सामने आई है. रिपोर्ट के अनुसार, सभी UPI रेमिटर बैंकों में से 0.02 फीसदी की सबसे कम टेक्निकल डिक्लाइन रेट पेटीएम पेमेंट पेमेंट्स बैंक में दर्ज की गई है.

वहीं, अन्य यूपीआई बेनि​फीशियरी बैंकों की टेक्निकल डिक्लाइन रेट में भी सबसे कम 0.04 फीसदी की रेट पेटीएम पेमेंट्स बैंक में है. अन्य सभी प्रमुख बैंकों में टेक्निकल डिक्लाइन रेट लगभग 1 फीसदी है. यह पेटीएम पेमेंट्स बैंक के इन-हाउस टेक्नोलॉजी इन्फ्रास्ट्रक्चर की श्रेष्ठता की पुष्टि करता है और यही बैंक की सफलता का प्रमुख कारण है.

यूपीआई ट्रांजेक्शन के लिए खुद का इकोसिस्टम

रिपोर्ट में इस बात का जिक्र किया गया है कि अन्य बैंकों के लिए यूपीआई लेनदेन ज्यादातर थर्ड-पार्टी ऐप द्वारा संचालित होते हैं, लेकिन पेटीएम पेमेंट्स बैंक देश का एकमात्र बैंक है, जो अन्य बैंकों से अलग है. यह पेटीएम के इकोसिस्टम से यूपीआई लेनदेन को व्यवस्थित करता है. पीपीबीएल के पास पहले से ही अपने प्लेटफॉर्म पर 10 करोड़ से अधिक यूपीआई हैंडल हैं.

यूपीआई हैंडल में भी सबसे आगे

ऑफलाइन रिटेल स्टोर्स और यहां तक कि बड़े व्यापारियों में भी यूपीआई पेमेंट्स की वृद्धि को बैंक तेज कर रहा है. पीपीबीएल भारत का सबसे सफल पेमेंट बैंक और फंडिंग सोर्सेज का एक व्यापक प्लेटफॉर्म बना हुआ है. इसके प्लेटफॉर्म पर 10 करोड़ यूपीआई हैंडल के अलावा 35 करोड़ वॉलेट, 22 करोड़ सेव्ड कार्ड और 6 करोड़ बैंक खाते हैं.

एआई और बिग डेटा का लाभ उठाने में अव्वल

पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड के एमडी और सीईओ सतीश गुप्ता ने कहा कि एनपीसीआई की ताजा रिपोर्ट में हमारा प्रदर्शन उस कड़ी मेहनत का सबूत है, जो टीम वैश्विक बैंकिंग स्पेस में सर्वश्रेष्ठ टेक्नोलॉजी इंफ्रास्ट्रक्चर प्रदान करने के लिए करती है. ग्राहकों को नवीन उत्पादों और सेवाओं की पेशकश करने के लिए आर्टिफीशियल इंटेलीजेंस (एआई) और बिग डेटा का लाभ उठाने के मामले में हम दूसरों से बहुत आगे हैं. हमारी टेक टीम एक सहज और कुशल अनुभव प्रदान करने के लिए चौबीसों घंटे काम करती है. इससे हमें अपने भागीदारों के साथ एक विश्वसनीय और लंबे समय तक चलने वाला रिश्ता बनाने में मदद मिली है.

Posted By : Vishwat Sen

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें