1. home Hindi News
  2. business
  3. paytm payment bank customers can withdraw money with aadhar card aadhar enabled payment system enabled banking news business news hindi india pwn

Paytm payments Bank: अब आधार से नकद निकासी कर सकते हैं पेटीएम पेमेंट्स बैंक के ग्राहक

By Agency
Updated Date
Paytm payments Bank: अब आधार से नकद निकासी कर सकते हैं पेटीएम पेमेंट्स बैंक के ग्राहक
Paytm payments Bank: अब आधार से नकद निकासी कर सकते हैं पेटीएम पेमेंट्स बैंक के ग्राहक
Twitter

पेटीएम पेमेंट्स बैंक ने कहा कि उसने अपनी बैंकिंग सेवाओं को आधार से जुड़ी भुगतान प्रणाली के साथ एकीकृत किया है. इससे पेटीएम पेमेंट्स बैंक लि. (पीपीबीएल) के ग्राहक नकद निकासी, खाते की राशि की जानकारी और खाते का ब्योरा देश में किसी भी बैंक या वित्तीय संस्थान के व्यवसाय प्रतिनिधि (बिजनेस कॉरेस्पोंडेन्ट) के जरिये प्राप्त कर सकते हैं. पीपीबीएल ने एक बयान में कहा कि नकद जमा और दूसरे बैंकों में कोष हस्तांतरण की सुविधा भी जल्द शुरू होगी.

इससे गांवों और छोटे शहरों के उन लोगों को लाभ होगा, जिनके पास बैंकों और एटीएम तक दूरी के कारण पहुंचना मुश्किल होता है. आधार युक्त भुगतान प्रणाली (एईपीएस) एनपीसीआई (नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया) का मॉडल है. इसमें आधार प्रमाणीकरण का उपयोग करके किसी भी बैंक के व्यवसाय संवाददाता के माध्यम से ‘प्वाइंट ऑफ सेल (पीओएस) यानी छोटे एटीएम में ऑनलाइन अंतर-वित्तीय समावेशन लेनदेन की अनुमति मिल जाती है.

एईपीएस माध्यम से लेन-देन के लिये केवल ग्राहकों के बैंक की पहचान (आईआईएन), आधार संख्या और अंगुलियों के निशान की जरूरत पड़ती है. बयान के अनुसार 10,000 से अधिक व्यवसाय प्रतिनिधियों से भागीदारी की है जो एईपीएस आधारित लेन-देन को सुगम बनाएंगे. बैंक की आने वाले समय में और व्यवसाय प्रतिनिधियों को जोड़ने की योजना है. पीपीबीएल ग्राहकों के लिये एईपीएस मुफ्त है. प्रति लेन-देन ग्राहक 10,000 रुपये की सीमा तय की गयी है. एक महीने में 10 लेन-देन के जरिये 50,000 रुपये तक नकद निकासी की जा सकती है.

Posted By: Pawan Singh

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें