26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Multibagger Stocks: ईवीएम बनाने वाली कंपनी ने निवेशकों का पैसा किया डबल, जानें क्या है एक्सपर्ट की राय

Multibagger Stocks: भारत में ईवीएम मशीन केवल दो सरकारी कंपनी इलेक्ट्रॉनिक्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया और भारत इलेक्ट्रॉनिक्स के द्वारा बनाया जाता है. इसमें भारत इलेक्ट्रॉनिक्स स्टॉक मार्केट में लिस्टेड कंपनी है. इसके स्टॉक में जबरदस्त तेजी देखने को मिल रही है.

Multibagger Stocks: भारत में चुनाव ईवीएम से होती है. मगर क्या आप जानते हैं कि ईवीएम मशीन को कौन सी कंपनी बनाती है. अगर नहीं जानते तो हम बताते हैं. भारत में ईवीएम मशीन केवल दो सरकारी कंपनी इलेक्ट्रॉनिक्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया और भारत इलेक्ट्रॉनिक्स (Bharat Electronics Ltd) के द्वारा बनाया जाता है. इसमें भारत इलेक्ट्रॉनिक्स स्टॉक मार्केट में लिस्टेड कंपनी है. पिछले कुछ समय से ईवीएम बनाने वाली कंपनी के स्टॉक में तेजी देखने को मिल रही है. साल 2019 के लोकसभा चुनाव के वक्त भारत इलेक्ट्रॉनिक्स के स्टॉक में 700 प्रतिशत तक का उछाल देखने को मिला था. पिछले सप्ताह के आखिरी कारोबारी दिन कंपनी के स्टॉक में एक प्रतिशत से ज्यादा की तेजी देखने को मिली.

Multibagger Stocks 1
Bharat Electronics Ltd Share Price.

कैसा है स्टॉक का परफॉर्मेंस

भारत इलेक्ट्रॉनिक्स का स्टॉक शुक्रवार को 0.87 प्रतिशत यानी 2 रुपये की तेजी के साथ 233.15 रुपये पर बंद हुआ. ये कारोबार के दौरान, 234.50 रुपये तक गया था. वहीं, पिछले एक महीने में कंपनी ने निवेशकों को 24.38 प्रतिशत का रिटर्न दिया है. जबकि, छहमाही आधार पर कंपनी के निवेशकों को 73.73 प्रतिशत का रिटर्न प्राप्त हुआ है. वहीं, सालाना आधार पर 126.69 प्रतिशत का रिटर्न मिला है. एक साल पहले 20 अप्रैल 2023 को कंपनी के शेयर की कीमत 102.85 रुपये थी. पांच सालों में कंपनी के निवेशकों की 693.73 प्रतिशत की कमाई हुई है.

Also Read: क्या पति से मिले पैसों पर भी पत्नी को देना होगा टैक्स

क्या है एक्सपर्ट की राय

शेयर मार्केट के एक्सपर्ट बताते हैं कि चुनाव के समय इस कंपनी के स्टॉक में जबरदस्त तेजी देखने को मिललती है. साल 2019 के चुनाव में कंपनी के स्टॉक का भाव 29.38 रुपये था. इस बार इसका टार्गेट प्राइस 260-280 रुपये के बीच हो सकता है. इसका अर्थ है कि अगर किसी निवेशक ने साल 2019 में एक लाख का निवेश किया था तो आज उसके निवेश का मुल्य 8.03 लाख रुपये होगा.

(डिस्‍क्‍लेमर: शेयर बाजार या आईपीओ में निवेश बाजार जोखिम के अंतर्गत है. किसी भी शेयर में निवेश से पहले अच्छे वित्तीय सलाहकार से पूरी जानकारी लें. हम किसी कंपनी में निवेश के लिए प्रेरित नहीं कर रहे हैं.)

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें