1. home Hindi News
  2. business
  3. muksesh ambani buy just dial 4090 stake grow own local commerce business reliance ne kharida just dial prt

मुकेश अंबानी का जस्ट डायल पर क्यों आ गया दिल? जानिए क्या कहता है उनका बिजनेस माइंड और फ्यूचर प्लान

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Mukesh Ambani on 5G in India at Reliance AGM 2021
Mukesh Ambani on 5G in India at Reliance AGM 2021
ril
  • रिलायंस का जस्टडायल पर अधिग्रहण

  • 40.95 स्टेक खरीदेगा रिलायंस

  • जानिए रिलायंस को क्या होगा फायदा

Mukesh Ambani, Just Dial: देश के सबसे अमीर शख्स मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) की कंपनी रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड (RRVL) ने जस्ट डायल लिमिटेड (Just Dial Ltd.) के 40.95 फीसदी हिस्सेदारी खरीद रही है. रिलायंस इसके लिए 3,497 करोड़ रुपए निवेश कर रही है. गौरतलब है कि जस्ट डायल देश की 25 साल पुरानी सूचना प्रदाता कंपनी है. जिसका उपयोग देश के करोड़ों लोग करते हैं.

क्या है रिलायंस रिटेल का प्लान: गौरतलब है कि रिलायंस रिटेल जस्ट डायल के 40.95 फीसदी स्टेक खरीद रही है. दरअसल, मुकेश अंबानी रीटेल बिजनस क्षेत्र में कदम बढ़ा रहे हैं, और जस्टडायल 25 साल पुरानी इनफॉर्मेशन सर्च एंड लिस्टिंग्स कंपनी है. इसका पूरे देश में अपना नेटवर्क है. एसे में इस डील के बाद रिलायंस रीटेल को जस्ट डायल के डेटाबेस का पूरा-पूरा फायदा मिलेगा.

रिलायंस और जस्ट डायल के बीच की डील इसलिए भी खास है क्योंकि, जहां एक ओर रिलायंस देश की सबसे बड़ी ऑर्गेनाइज्ड रीटेलर है तो वहीं, जस्ट डायल देश की सबसे बड़ी लोकल सर्च इंजन है. जिसमें विजिटर्स की संख्या करोड़ों में है. एसे में रिलायंस रिटेल जस्ट डायल की अधिक से अधिक हिस्सेदारी खरीद कर इसे अपने मुताबिक ढालने की योजना बना रहा है. हालांकि 40.95 स्टेक खरीदने के बाद रिलायंस 26 फीसदी हिस्सेदारी ओपन ऑफर में डाल रही है.

रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड की ओर से जस्ट डायल को 3,497 करोड़ रुपए का भुगतान किया जा रहा है. इस भारी भरकम रकम जस्ट डायल के विकास और विस्तार में बहुत काम आएगी. इस रकम से जस्ट डायल अपने लोकल कंस्टमर्स की लिस्टिंग को और पुख्ता करेगी. वहीं, इस डील को लेकर मुकेश अंबानी की बेटी और रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड की निदेशक ईशा अंबानी का कहना है कि जस्ट डायल में निवेश हमारे लाखों साझेदार व्यापारियों, लघु और मध्यम कारोबार के लिए डिजिटल इकोसिस्टम को और बढ़ाएगा.

Posted by: Pritish Sahay

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें