1. home Hindi News
  2. business
  3. mukesh ambani reliance retail rains money these two companies will invest 1 billion dollar aml

मुकेश अंबानी की रिलायंस रिटेल पर पैसों की बारिश, ये दो कंपनियां करेंगी 1 अरब डॉलर का निवेश

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी.
रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी.
फाइल फोटो.

मुंबई : मुकेश अंबानी के स्वामित्व वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) में निवेशक जमकर पैसा लगा रहे हैं. अंबानी ने अपनी कंपनी के रिटेल कारोबार के लिए फंड जुटाने का काम शुरू किया है. इसी के तहत सिंगापुर सॉवरेन वेल्थ फंड जीआईसी और ग्लोबल इनवेस्टमेंट फर्म टीपीजी कैपिटल ने रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड (RRVL) में कुल एक अरब डॉलर यानी करीब 7350 करोड़ रुपये का निवेश करने की घोषणा की है.

इससे पहले जियो प्लेटफॉर्म पर अंबानी ने कई करोड़ रुपये जुटाये थे. इस बात की जानकारी देते हुए अंबानी ने बताया कि जीआईसी रिलायंस रिटेल में 5512.5 करोड़ रुपये निवेश करेगी, जिसके बदले उसे 1.22 फीसदी हिस्सेदारी मिलेगी. वहीं, टीपीजी 1838.7 करोड़ रुपये का निवेश करेगी, जिसके बदले उसे 0.41 फीसदी हिस्सेदारी मिलेगी. रिलायंस रिटेल की प्री-मनी इक्विटी वैल्यू 4.285 लाख करोड़ रुपये आंकी गई है.

बता दें कि टीपीजी का रिलायंस में यह दूसरी बार निवेश है. इससे पहले टीपीजी ने जियो प्लेटफॉर्म्स में 4,546.8 करोड़ रुपये का निवेश करने की घोषणा की थी. इसी साल नौ सितंबर से निवेशकों ने कंपनी के रिटेल कारोबार में निवेश करना शुरू किया था. अंबानी ने विदेशी निवेशकों से अब तक 32,197.50 करोड़ रुपये से अधिक फंड जुटा लिए हैं.

इन दो कंपनियों से पहले केकेआर, जनरल अटलांटिक, मुबाडला और सिल्वर लेक पार्टनर्स ने भी रिलायंस के रिटेल कारोबार में निवेश का एलान किया है. इनकों इनके निवेश के बदले कंपनी में 7.28 फीसदी की हिस्सेदारी मिलेगी. रिलायंस रिटेल ने अपनी नयी वाणिज्य रणनीति के तहत छोटे और असंगठित व्यापारियों का डिजिटलीकरण शुरू किया है. कंपनी का लक्ष्य दो करोड़ व्यापारियों को इस नेटवर्क से जोड़ना है. यह नेटवर्क व्यापारियों को बेहतर टेक्नोलॉजी के साथ ग्राहकों को बेहतर मूल्य पर सेवाएं देने में सक्षम बनायेगा.

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी ने सौदों पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि भारत के रिटेल सेक्टर का ईको सिस्टम बदलने की जरूरत है. जीआईसी और टीपीजी इस मिशन में सहायक होंगे. टेक्नोलॉजी कंपनियों और बिजनेस में निवेश करने का जीआईसी के बढ़िया ट्रैक रिकॉर्ड की भी उन्होंने प्रशंसा की.

Posted By: Amlesh Nandan.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें