1. home Home
  2. business
  3. modi government approved to increase dearness relief allowance for pensioners money will be credited in the account soon vwt

नए साल का गिफ्ट: पेंशनर्स के खाते में जल्द क्रेडिट होगा महंगाई राहत भत्ता पैसा, मोदी सरकार ने दी मंजूरी,

महंगाई राहत भत्ता का पैसा जारी करने की मंजूरी देने के साथ ही सरकार ने देश के सभी सरकार ने बैंकों को संबंधित विभाग के आदेश का इंतजार किए बगैर ही पैसा जारी करने का निर्देश दे दिया है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
पेंशनधारियों को नए साल का तोहफा.
पेंशनधारियों को नए साल का तोहफा.
फाइल फोटो

नई दिल्ली : भारत के लाखों पेंशनधारी रिटायर्ड कर्मचारियों के लिए एक जरूरी खबर है और वह यह कि केंद्र की मोदी सरकार उन्हें नए साल का तोहफा देने जा रही है. सरकार की ओर से उनके खाते में जल्द ही महंगाई राहत भत्ता (Dearness Relief Allowance-DRA) का पैसा क्रेडिट करने जा रही है. इसके लिए सरकार की ओर से मंजूरी प्रदान कर दी गई है. सरकार की ओर से उठाए गए इस कदम से देश के लाखों पेंशनधारकों को फायदा होगा.

महंगाई राहत भत्ता का पैसा जारी करने की मंजूरी देने के साथ ही सरकार ने देश के सभी सरकार ने बैंकों को आदेश देते हुए कहा है कि जिन पेंशनर्स की महंगाई राहत में बढ़ोतरी की गई है, उन्‍हें उनके पेंशन के मुताबिक महंगाई राहत को तय कर उनके खातों में ट्रांसफर करना शुरू कर दें. बैंकों को संबंधित विभाग के आदेश का इंतजार करने की जरूरत नहीं है.

आदेश का इंतजार न करें बैंक

केंद्रीय पेंशन लेखा कार्यालय के वरिष्ठ लेखा अधिकारी सतीश कुमार गर्ग के अनुसार, बैंकों को जल्‍द से जल्‍द केंद्रीय नागरिक पेंशनभोगी, स्वतंत्रता सेनानी (एसएसएस योजना), सर्वोच्च न्यायालय के न्यायाधीश, संसद सदस्य और दूसरे पेंशनरों को रकम जारी करनी है. इसमें वह बढ़ोतरी शामिल होगी, जो उनके विभागों ने लगाई है. इस बारे में वे विभाग पहले ही आदेश जारी कर चुके हैं. अगर पेंशन ड्राइंग बैंक को आदेश नहीं मिला है तो वह उनके पोर्टल पर इसकी जानकारी ले सकता है.

इन्हें मिलेगा लाभ

महंगाई राहत का जिन सरकार विभागों से रिटायर्ड लोगों को लाभ मिलेगा, उनमें पेंशन और पेंशनभोगी कल्याण विभाग (DoPPW), स्वतंत्रता सेनानी और पुनर्वास (FFR) प्रभाग, गृह मंत्रालय, डिपार्टमेंट ऑफ जस्टिस, नागरिक उड्डयन मंत्रालय पर्यटन मंत्रालय और डिपार्टमेंट ऑफ पब्लिक इंटरप्राइजेज से सेवानिवृत्त लोग शामिल हैं.

स्वतंत्रता सेनानियों की पहले ही बढ़ गई है पेंशन

सरकार ने स्वतंत्रता सेनानियों की महंगाई राहत में पहले ही इजाफा किया है. उनके लिए 1 जुलाई 2021 से स्वतंत्रता सेनानी पेंशनभोगियों को मंहगाई राहत की संशोधित दरें लागू की गई हैं. उनकी पेंशन 3000 रुपये से 9000 रुपये तक बढ़ाई गई है. गृह मंत्रालय ने 28 जुलाई 2021 को निर्देश दिया था, जो स्वतंत्रता सेनानी को 1 जुलाई 2021 से 29 फीसदी महंगाई राहत देने के संबंध में है.

किसे कितनी मिलेगी पेंशन

  • पूर्व अंडमान राजनीतिक कैदी/पति/पत्नी की पेंशन 30,000 रुपये महीने से बढ़ाकर 38,700 रुपये हो गई है.

  • जो स्वतंत्रता सेनानी भारत के बाहर कैद थे, उन्‍हें 28,000 रुपये से बढ़ाकर 36,120 रुपये हर महीने पेंशन दी जाएगी.

  • आईएनए समेत दूसरे स्वतंत्रता सेनानी को 26,000 से बढ़ाकर 33,540 महीना पेंशन मिलेगी्

  • आश्रित अभिभावक / योग्‍य बेटी को 15,000 रुपये से बढ़ाकर 19,350 रुपये महीना पेंशन मिलेगी.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें