1. home Hindi News
  2. business
  3. milk will become expensive from tomorrow in 100 cities including delhi ncr now mother dairy also increased the price after amul vwt

दिल्ली-एनसीआर समेत 100 शहरों के कंज्यूमर्स के दिमाग की दही जमाएगा दूध, कल से मदर डेरी बढ़ा देगी कीमत

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
दूध महंगा.
दूध महंगा.
फाइल फोटो.

नई दिल्ली : दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) समेत देश के करीब 5 राज्यों में रविवार यानी 11 जुलाई 2021 से मदर डेयरी का दूध महंगा हो जाएगा. देश के सबसे बड़ी दूध और दुग्ध उत्पाद निर्माता कंपनी अमूल की ओर से कीमत बढ़ाए जाने के बाद अब मदर डेयरी ने भी दामों में इजाफा करने का फैसला किया है. शनिवार को मदर डेरी ने ऐलान किया है कि रविवार से दिल्ली-एनसीआर समेत पूर्वी और मध्य उत्तर प्रदेश, मुंबई, नागपुर और कोलकाता में दूध की कीमत में 2 रुपये प्रति लीटर की दर से बढ़ोतरी की जाएगी.

बता दें कि इससे पहले मदर डेयरी ने दिसंबर, 2019 में दूध की कीमतों में इजाफा किया था. मदर डेयरी से पहले एक जुलाई से अमूल ने भी दूध के दाम दो रुपये प्रति लीटर बढ़ाए थे. कीमत में इस बढ़ोतरी को सही ठहराते हुए मदर डेयरी ने कहा कि पिछले एक साल के दौरान डेयरी किसानों से दूध की खरीद की लागत आठ से 10 फीसदी बढ़ गई है. इसके अलावा, अन्य परिचालन खर्च में भी बढ़ोतरी हुई है.

एक लीटर दूध पर 2 रुपये बढ़ोतरी

मदर डेयरी ने कहा कि दूध के उत्पादन और आपूर्ति लागत में बढ़ोतरी के मद्देनजर उसे दिल्ली-एनसीआर में दूध की कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी करनी पड़ रही है, जो 11 जुलाई से लागू होगी. कंपनी ने कहा कि पूर्वी और मध्य उत्तर प्रदेश, मुंबई, नागपुर और कोलकाता में भी दूध के दाम 11 जुलाई से दो रुपये प्रति लीटर बढ़ जाएंगे.

100 से अधिक शहरों में दूध बेचती है मदर डेयरी

गौरतलब है कि मदर डेयरी का दूध देश के 100 से अधिक शहरों में बिकता है. मदर डेयरी की रोजाना 35 लाख लीटर दूध की बिक्री है. इसमें से 30 लाख लीटर दूध वह दिल्ली-एनसीआर में बेचती है. कंपनी ने बयान में कहा कि डेयरी किसानों से दूध की खरीद लागत पिछले एक साल में 8 से 10 फीसदी बढ़ी है. इसके अलावा, प्रोसेसिंग, पैकेजिंग और लॉजिस्टिक्स की लागत में भी बढ़ोतरी हुई है.

खरीद लागत में 4 फीसदी वृद्धि

बयान में कहा गया है कि पिछले तीन-चार सप्ताह में ही दूध की खरीद लागत करीब चार फीसदी बढ़ गई है. कंपनी ने कहा कि वह हमेशा उपभोक्ताओं और दुग्ध उत्पादकों के बीच संतुलन कायम करने का प्रयास करती है. दूध खरीद की लागत का आंशिक बोझ ही उपभोक्ताओं पर डाला गया है.

44 रुपये लीटर हो जाएगा टोकन वाला दूध

कंपनी के अनुसार, रविवार से मदर डेयरी का टोकन वाला दूध 44 रुपये प्रति लीटर हो जाएगा. अभी इसका दाम 42 रुपये प्रति लीटर है. फुल क्रीम (पोलिपैक) दूध का दाम 55 से बढ़कर 57 रुपये प्रति लीटर हो जाएगा. वहीं, टोंड मिल्क 45 से 47 रुपये प्रति लीटर और डबल टोंड 39 से 41 रुपये प्रति लीटर हो जाएगा. गाय के दूध का दाम 47 रुपये से 49 रुपये प्रति लीटर हो जाएगा. दूध के आधा लीटर के पाउच का दाम एक रुपये बढ़ाया गया है. इस लिहाज से एक लीटर के दाम दो रुपये प्रति लीटर बढ़ेंगे.

Posted by : Vishwat Sen

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें