1. home Home
  2. business
  3. matchbox stick price revised cost 2 rs rate increase after 14 years petrol diesel price hike amh

डीजल की कीमत में बढ़ोतरी का असर! 14 साल बाद बढ़ गई इस चीज की कीमत, रसोई पर पड़ेगा असर

कीमत में बढ़ोतरी का फैसला ऑल इंडिया चैंबर ऑफ मैचेस की ओर से लिया गया है. यहां चर्चा कर दें कि इसको लेकर बैठक आयोजित की गई थी जिसमें पांच प्रमुख माचिस उद्योग निकायों के प्रतिनिधि शामिल थे.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Matchbox stick price hike
Matchbox stick price hike
file photo

पेट्रोल-डीजल की कीमत में लगातार वृद्धि के बीच एक ऐसी खबर आ रही है जो आपको परेशान कर सकती है. दरअसल, माचिस की डिब्बी की कीमत में भी इजाफा होने जा रहा है. बताया जा रहा है कि करीब 14 साल बाद माचिस के दाम बढ़ने जा रहे हैं. इस संबंध में टाइम्स ऑफ इंडिया ने खबर प्रकाशिम की है जिसके अनुसार एक दिसंबर से माचिस के दाम एक रुपए बढ़ जाएंगे. वर्तमान में आपको माचिस की डिब्बी 1 रुपये में मिलती है. लेकिन इस बढ़ोतरी के बाद माचिस की नई कीमत 2 रुपए हो जाएगी.

बताया जा रहा है कि कीमत में बढ़ोतरी का फैसला ऑल इंडिया चैंबर ऑफ मैचेस की ओर से लिया गया है. यहां चर्चा कर दें कि इसको लेकर बैठक आयोजित की गई थी जिसमें पांच प्रमुख माचिस उद्योग निकायों के प्रतिनिधि शामिल थे. इन्होंने सर्वसम्मति से माचिस के दाम बढ़ाने को लेकर अपनी राय रखी.

आखिर क्यों लिया गया फैसला

बताया जा रहा है कि इस बढ़ोतरी की वजह कच्चे माल की कीमतों में वृद्धि है. गौर हो कि माचिस बनाने के लिए मुख्य तौर पर लाल फास्फोरस, मोम, बॉक्स बोर्ड आदि की आवश्‍यकता पड़ती है. इन सभी कच्चे माल की कीमतों में बढ़ोतरी से उद्योग को घाटा हो रहा था. दरअसल, डीजल की कीमत बढ़ने की वजह से ट्रांसपोर्टेशन भी महंगा हो चुका है. यही वजह है कि कच्चे माल की कीमतों में बढ़ोतरी दर्ज की गई है.

14 साल तक एक ही कीमत पर मिली माचिस

लगभग 14 साल बाद माचिस के दाम बढ़ने की चर्चा है. रिपोर्ट की मानें तो आखिरी बार साल 2007 में माचिस की कीमत में बढ़ोतरी की गई थी. उस वक्त माचिस की कीमत में 50 पैसे का बोझ बढ़ा दिया गया था; इसके बाद माचिस उपभोक्‍ताओं को एक रुपये में मिलने लगी थी.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें