27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

LPG Price Today: अप्रैल के पहले दिन आमलोगों को मिली बड़ी राहत, 30 रुपये तक कम हो गए रसोई गैस के दाम

LPG Price Today: अप्रैल महीने के पहले दिन आमलोगों के लिए एक राहत भरी खबर आयी है. एलपीजी गैस की कीमतों में सरकारी तैल और गैस वितरक कंपनियों के द्वारा बड़ी कटौती की गयी है. इससे महंगाई से परेशान लोगों को महंगाई से राहत मिलने की उम्मीद है.

LPG Price Today: कच्चे तेल और गैस की कीमतों में अतंर्राष्ट्रीय बाजार में उठा-पटक जारी है. इस बीच, वित्त वर्ष 2024-25 के पहले दिन भारतीय गैस वितरक कंपनियों के द्वारा आमलोगों को बड़ा तोहफा दिया गया है. कंपनियों ने एक अप्रैल से एलपीजी गैस की कीमतों में बदलाव की घोषणा की है. कंपनियों ने देश के विभिन्न शहरों में एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में 30.50 रुपये तक की राहत दी है. इससे महंगाई से परेशान लोगों को राहत मिलने की उम्मीद है. हालांकि, कीमतों में कटौती 19 किलो वाले कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की कीमतों पर किया गया है. घरेलू इस्तेमाल होने वाले एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया है.

किस शहर में कितना होगा दाम

गैस कंपनियों के राहत देने के बाद, दिल्ली में 19 किलो वाले एलपीजी की कीमत 1795 रुपये से घटकर 1764.50 रुपये पर आ गया है. जबकि, कोलकाता में कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की कीमत 1911 रुपये से गिरकर 1879 रुपये हो गयी है. मुंबई में बड़े गैल सिलेंडर की कीमत 1749 रुपये कम होकर 1717.50 रुपये हो गया है. चेन्नई में आज से 19 किलो वाले कॉमर्शियल रसोई गैस सिलेंडर की कीमत अब 1930 रुपये होगी. वहीं, सरकारी गैस कंपनियों के द्वारा घरेलू गैस की कीमतों में कई बदलाव नहीं किया गया है. राजधानी दिल्ली में आज 14.2 किलो वाले एलपीजी गैस की कीमत 803 रुपये होगी. जबकि, घरेलू एलपीजी की कीमत मुंबई में 829 रुपये और चेन्नई में 818.50 रुपये होगी. कोलकाता में रसोई गैस की कीमत 829 रुपये है.

Also Read: मजबूती से बढ़ रहा है भारत का खजाना, विदेशी मुद्रा भंडार बढ़कर 642.63 अरब डॉलर पहुंचा

मार्च में मिली थी बड़ी राहत

मार्च के महीने में रसोई गैस की कीमतों में लोगों को बड़ी राहत मिली थी. सरकार के द्वारा अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के दिन रसोई गैस की कीमतों में सौ रुपये की छूट देने की घोषणा की थी. इससे ठीक एक दिन पहले यानी सात मार्च को सरकार के द्वारा कैबिनेट की बैठक में फैसला लिया गया था कि पीएम उज्जवला योजना के लाभार्थियों को 31 मार्च 2025 तक 300 रुपये सब्सिडी दी जाएगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें