1. home Hindi News
  2. business
  3. lpg price hike news lpg rate may increase from 1 july 2022 amh

LPG Price Hike : क्‍या फिर बढ़ेगी रसोई गैस की कीमत ? जानें अभी क्‍या है भाव

पेट्रोलियम कंपनी आईओसीएल की ओर से जारी नयी दर के बाद, व्यावसायिक इस्तेमाल वाले 19 किलो के एलपीजी सिलेंडर की कीमत में बदलाव देखने को मिला था. पेट्रोलियम कंपनी ने व्यावसायिक इस्तेमाल वाले 19 किलो के सिलेंडर में 135 रुपये की कटौती की थी. अब देखना है कि 1 जुलाई को LPG की कीमत में क्‍या बदलाव होता है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
LPG Price Hike
LPG Price Hike
pti

LPG Price Hike : क्‍या रसोई गैस की कीमत 1 जुलाई से बढ़ जाएगी ? यह सवाल सबके मन में उठ रहा है. ऐसा इसलिए क्‍योंकि जून का महीना अब खत्‍म होने वाला है और हम नये महीने जुलाई में प्रवेश कर जाएंगे. तेल कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को कीमत की समीक्षा करती है और एलपीजी के भाव पर निर्णय लेती है. यहां चर्चा कर दें कि सार्वजनिक क्षेत्र की तेल विपणन कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन लिमिटेड (आईओसीएल) ने 1 जून 2022 को एलपीजी सिलेंडर की कीमत में करीब 135 रुपये की कटौती करने की घोषणा की थी. आईओसीएल की ओर से इंडेन गैस के सिलेंडर की कीमतों पर कटौती की गयी थी. हालांकि तेल कंपनियों ने घरेलू गैस के उपभोक्ताओं को दामों में राहत नहीं दी थी, बल्कि यह कटौती एलपीजी के कॉमर्शियल सिलेंडरों के दाम में कंपनी की ओर से की गयी थी. कॉमर्शियल सिलेंडरों का इस्तेमाल होटलों, रेस्टोरेंट्स और ढाबों में किया जाता है. वर्तमान समय में घरेलू 14.2 किलो वाले एलपीजी सिलेंडर की कीमत, अब भी 19 मई वाली दर पर ही उपभोक्‍ताओं को मिल रही है.

1 जून के बाद क्‍या हो गयी थी एलपीजी की कीमत

पेट्रोलियम कंपनी आईओसीएल की ओर से जारी नयी दर के बाद, व्यावसायिक इस्तेमाल वाले 19 किलो के एलपीजी सिलेंडर की कीमत में बदलाव देखने को मिला था. पेट्रोलियम कंपनी ने व्यावसायिक इस्तेमाल वाले 19 किलो के सिलेंडर में 135 रुपये की कटौती की थी. इस कटौती के बाद देश की राजधानी दिल्ली में 19 किलो वाला व्यावसायिक एलपीजी सिलेंडर 2354 की जगह 2219 में मिल रहा है. वहीं, कोलकाता में 2454 की जगह 2322, मुंबई में 2306 की जगह 2171.50 और चेन्नई में 2507 की जगह 2373 रुपये की दर पर ये उपभोक्‍ताओं को मिल रहा है.

1 मई को 19 किलो वाला सिलेंडर 100 रुपये हुआ था महंगा

यहां चर्चा कर दें कि पेट्रोलियम वितरण कंपनियों ने व्यावसायिक इस्तेमाल वाले 19 किलो वाले एलपीजी सिलेंडर की कीमत में एक मई को इजाफा करने का काम किया था. इसमें करीब 100 रुपये की बढ़ोतरी दर्ज की गयी थी. वहीं, मार्च को 19 किलो वाले एलपीजी सिलेंडर की कीमत दिल्ली में केवल 2012 रुपये थी. 1 अप्रैल को यह 2253 और 1 मई को बढ़कर 2355 रुपये पर पहुंच गया.

मई में दो बार बढ़े घरेलू सिलेंडर के दाम

इसके साथ ही, यदि हम घरेलू एलपीजी सिलेंडरों की बात करें तो पेट्रोलियम वितरण कंपनियों ने उपभोक्ताओं को मई दो बार सिलेंडरों के दाम बढ़ाकर जेब पर झटका दिया था. घरेलू सिलेंडर के दाम मई महीने में पहली बार 7 तारीख को 50 रुपये बढ़ाये गये थे. जबकि 19 मई को भी घरेलू एलपीजी गैस सिलेंडर के दाम में वृद्धि की गई थी. सात मई को एलपीजी के दाम में 50 रुपये बढ़ोतरी की गई तो 19 किलो वाला व्यावसायिक सिलेंडर करीब 10 रुपये सस्ता किया गया था. वहीं 19 मई को इसके दाम में 8 रुपये की वृद्धि की गई थी.

Prabhat Khabar App :

देश, दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, टेक & ऑटो, क्रिकेट और राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें