1. home Hindi News
  2. business
  3. lpg price hike 1 june 2022 domestic and commercial lpg cylinders rate may increase know new price amh

LPG Price Hike: फिर बढ़ेगी रसोई गैस की कीमत ? महंगाई की मार से जनता त्रस्‍त

यदि आपको याद हो तो घरेलू एलपीजी (14.2 kg) सिलेंडर (Domestic Gas Cylinder) के दाम में 50 रुपये की बढ़ोत्तरी 7 मई को की गई थी. तेल कंपनियों ने एलपीजी गैस सिलेंडर (LPG Gas Cylinder) को 50 रुपये तक और महंगा करने का काम किया था.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
LPG Gas price hike
LPG Gas price hike
pti

LPG Price Hike in June 2022: मई का महीना समाप्‍त होने वाला है. अब हम नये महीने यानी जून में प्रवेश करने वाले हैं. 1 जून 2022 खास है क्‍योंकि इस दिन कई चीजें, जो आपके जीवन को प्रभावित करतीं हैं, वो बदलने वाली है. इनमें से एक रसोई गैस की कीमत हो सकती है. आपको बता दें कि हर महीने की एक तारीख को तेल कंपनियां समीक्षा करने के बाद एलपीजी की कीमत पर फैसला लेतीं हैं. हालांकि पिछले महीने यानी मई में देखा गया कि रसोई गैस की कीमत महीने के बीच में ही बढ़ा दिया गया. ऐसे में लोगों के मन में यह सवाल उठ रहा है कि क्‍या रसोई गैस की कीमत फिर बढ़ जाएगी.

7 मई को बढ़ी थी रसोई गैस की कीमत

यदि आपको याद हो तो घरेलू एलपीजी (14.2 kg) सिलेंडर (Domestic Gas Cylinder) के दाम में 50 रुपये की बढ़ोत्तरी 7 मई को की गई थी. तेल कंपनियों ने एलपीजी गैस सिलेंडर (LPG Gas Cylinder) को 50 रुपये तक और महंगा करने का काम किया था. तेल कंपनियों के इस फैसले के बाद अब घरेलू एलपीजी सिलेंडर (Domestic Gas Cylinder Price Hike) की दिल्ली में कीमत 999.50 रुपये हो गयी थी. यहां चर्चा कर दें कि मार्च 2022 में भी सिलेंडर के दाम में 50 रुपये की वृद्धि तेल कंपनियों ने की थी जिससे लोग नाराज थे.

19 मई को भी बढ़ी थी कीमत

19 मई 2022 को भी घरेलू एलपीजी गैस सिलेंडर के दाम में 3 रुपये 50 पैसे की बढ़ोतरी हुई. वहीं कमर्शियल गैस सिलेंडर में 8 रुपये का इजाफा किया गया था. 19 मई को देश में घरेलू और कमर्शियल गैस के दाम में इजाफा किया गया. एक महीने में दूसरी बार था जब घरेलू एलपीजी सिलेंडर के दाम में इजाफा किया गया. 19 मई को घरेलू और कमर्शियल एलपीजी गैस सिलेंडर के दाम में इजाफा के साथ करीब-करीब पूरे देश में घरेलू गैस सिलेंडर के दाम 1000 रुपये पार कर गया.

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने किया 200 रुपये सब्सिडी देने का ऐलान

गौर हो कि 21 मई को निर्मला सीतारमण ने कहा कि अब एलपीजी सिलेंडर पर 200 रुपये की सब्सिडी केंद्र सरकार की ओर से दी जाएगी. एक साल में 12 सिलेंडर पर यह सब्सिडी मिलेगी. यह सब्सिडी उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों के लिए ही होगी. देश में 9 करोड़ से अधिक महिलाओं को उज्ज्वला योजना के तहत मुफ्त में एलपीजी सिलेंडर का कनेक्शन दिया गया था.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें