1. home Hindi News
  2. business
  3. lpg domestic gas cylinder price hiked by rs 50 to be at rs 769 per cylinder in delhi from 12 am tomorrow jharkhand bihar up bangal lpg gas ka dam kitna hai avd

LPG Price Hike : आम लोगों को बड़ा झटका, 50 रुपये महंगी हुई रसोई गैस की कीमत

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
घरेलू रसोई गैस प्रति सिलेंडर 50 रुपये महंगा
घरेलू रसोई गैस प्रति सिलेंडर 50 रुपये महंगा
pti photo
  • 14.2 किलोग्राम वाले घरेलू सिलेंडर 50 रुपये महंगा

  • नयी दर दिल्ली में सोमवार सुबह 12 बजे के बाद लागू

  • दिल्ली में सोमवार से एक एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत 769 रुपये

महंगाई की मार से परेशान आम जनता को एक के बाद एक बड़ा झटका लगा रहा है. बड़ी खबर आ रही है कि एलपीजी गैस सिलेंडर (14.2 किलोग्राम वाले घरेलू सिलेंडर) की कीमत में 50 रुपये प्रति सिलेंडर की बढ़ोतरी की गई है. नयी कीमत सोमवार 12 बजे सुबह के बाद लागू हो जाएगी. 50 रुपये की बढ़ोतरी के बाद दिल्ली में प्रति सिलेंडर की कीमत 769 हो जाएगी.

अभी क्या है दिल्ली में रसोई गैस की कीमत ?

दिल्ली में वर्तमान समय में घरेलू रसोई गैस की कीमत ( 14.2 किलोग्राम ) 719 है. दिल्ली में यह पिछले साल की तुलना में सबसे ज्यादा रेट है. पिछले साल अप्रैल 2020 में गैस की कीमत 744 रुपये प्रति सिलेंडर था. फिर मई 2020 में घटकर 581.50 रुपये हो गया था.

पिछले साल दिसंबर में भी गैस cylinder की कीमत समान रूप से 50 की बढ़ोतरी की गई थी, इसके बाद 16 दिसंबर को अंतरराष्ट्रीय कीमतों में मजबूती के कारण 16 दिसंबर को एक बार फिर से 50 रुपये की बढ़ोतरी हुई थी.

राज्य ईंधन विपणन कंपनियों के मूल्य अधिसूचना के अनुसार, गैर-सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर की कीमत पहले ₹ 644 से बढ़ाकर 694 प्रति सिलेंडर कर दी गई थी.

एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत राज्य द्वारा संचालित तेल कंपनियों द्वारा निर्धारित की जाती है और मासिक आधार पर संशोधित की जाती है. अंतरराष्ट्रीय ईंधन दरों और अमेरिकी डॉलर-रुपये की विनिमय दरों के आधार पर कीमतें ऊपर या नीचे जा सकती हैं.

भारत सरकार वर्तमान में उपभोक्ताओं को घरेलू एलपीजी सिलेंडर की बिक्री पर सब्सिडी प्रदान कर रही है. सिलेंडर खरीदने के बाद सब्सिडी राशि सीधे व्यक्ति के बैंक खाते में जमा हो जाती है.

Posted By - Arbind kumar mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें