27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

ITC Share Price: ब्लॉक डील की खबर के बाद दौड़ पड़े निवेशक, 6 प्रतिशत ये ज्यादा उछला स्टॉक

ITC Share Price: आईटीसी ब्लॉक डील के बाद बाजार में कंपनी के स्टॉक की कीमत 6 प्रतिशत से ज्यादा उछल गयी. सुबह 11.38 बजे 6.48 प्रतिशत यानी 26.20 रुपये की तेजी के साथ 430.65 रुपये पर कारोबार कर रहा है.

ITC Share Price: ब्रिटिश अमेरिकन टोबैको (BAT) के द्वारा आज बाजार खुलते ही 3.5 प्रतिशत अपनी हिस्सेदारी बेच दी. इसके जरिये कंपनी ने 17,491 करोड़ रुपये जमा किया है. बैट आईटीसी की सबसे बड़ी शेयरधारक कंपनी है. कंपनी ने 43.7 करोड़ शेयर को 400 रुपये के भाव यानी पिछले बंद 404 रुपये के भाव से केवल 0.01 प्रतिशत डिस्काउंट पर बेचा. हालांकि, इस ब्लॉक डील के बाद बाजार में कंपनी के स्टॉक की कीमत 6 प्रतिशत से ज्यादा उछल गयी. सुबह 11.38 बजे 6.48 प्रतिशत यानी 26.20 रुपये की तेजी के साथ 430.65 रुपये पर कारोबार कर रहा है.

Read Also: सेबी की चिंता के बाद, मिड और स्मॉल-कैप स्कीम्स में निवेश पर आईसीआईसीआई ने लगाया चेक

Itc
Itc share price.

कितनी रह गयी BAT की हिस्सेदारी

BAT के पास आईटीसी की करीब 29 प्रतिशत हिस्सेदारी थी. आज हिस्सेदारी बिक्री करने के बाद भी, कंपनी के पास आईटीसी में करीब 25 प्रतिशत की हिस्सेदारी बची रहेगी. इसके बाद भी अगर BAT फिर से अपनी हिस्सेदारी कंपनी में कम करने पर विचार करता है तो नियम के अनुसार, उसे कम से कम 180 दिनों का इंतजार करना होगा. बताया जाता है कि 1900 की शुरुआत से ही ब्रिटिश अमेरिकन टोबैको किसी न किसी तरह से आईटीसी में हिस्सेदार रहे हैं. इस दौरान उसने कई तरह के बदलाव और प्रतिबंध को देखा है. हालांकि, इस डील से आईटीसी के अन्य शेयर धारकों पर कोई खास फर्क नहीं पड़ने वाला है.

इन बड़े निवेशकों पर टिकी निगाह

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, कैपिटल इंटरनेशनल या GIC सिंगापुर के आईटीसी में हिस्सेदारी खरीदने की संभावना सबसे ज्यादा है. वहीं, ICICI प्रूडेंशियल MF और आदित्य बिड़ला म्यूचुअल फंड जैसे घरेलू फंड मैनेजर्स भी इस डिल का हिस्सा हो सकते हैं. बता दें कि पिछले पांच कारोबारी दिनों में कंपनी ने निवेशकों को करीब 6.10 प्रतिशत का रिटर्न दिया है. जबकि, एक महीने में निवेशकों को 5.27 प्रतिशत का रिटर्न मिला है. वहीं, छह महीने में कंपनी ने निवेशकों को 5.58 प्रतिशत का निगेटिव रिटर्न दिया है. जबकि, सालान आधार पर निवेशकों को 11.61 प्रतिशत का मुनाफा हुआ है. हालांकि, पांच सालों में निवेशकों को करीब 47.25 प्रतिशत का रिटर्न दिया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें