1. home Hindi News
  2. business
  3. irctc to resume tejas express services on these routes check covid 19 travel guidelines vwt

IRCTC Tejas Express : आईआरसीटीसी इन रूटों पर दोबारा शुरू करने जा रही है तेजस एक्सप्रेस, ऐसे चेक कीजिए Covid-19 ट्रैवल गाइडलाइंस

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
नवरात्र शुरू होते ही चलने लगेगी तेजस एक्सप्रेस.
नवरात्र शुरू होते ही चलने लगेगी तेजस एक्सप्रेस.
फाइल फोटो.

IRCTC Tejas Express : भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम (IRCTC) आगामी 17 अक्टूबर से नई दिल्ली-लखनऊ और अहमदाबाद-मुंबई रूटों पर तेजस एक्सप्रेस ट्रेनों को दोबारा शुरू करने जा रहा है. रेल मंत्रालय की ओर से दी गयी जानकारी के अनुसार, यात्रियों की सुविधाओं को देखते हुए अहमदाबाद-मुंबई रूट पर दोबारा शुरू होने वाली तेजस एक्सप्रेस की मुंबई की अंधेरी में एक अतिरिक्त ठहराव होगा.

कोविड-19 महामारी की वजह से बीते सात महीनों से लखनऊ-नई दिल्ली और मुंबई-अहमदाबाद रेलवे रूटों पर चलाई जा रही आईआरसीटीसी की निजी ट्रेन तेज एक्सप्रेस की सेवाएं बंद थीं. हालांकि, आईआरसीटीसी ने अभी तक तीसरी निजी ट्रेन काशी-महाकाल हमसफर एक्सप्रेस को दोबारा शुरू करने की तारीख का ऐलान नहीं किया है.

एक-एक सीट रहेगी खाली

आईआरसीटीसी के अनुसार, लखनऊ-नई दिल्ली और मुंबई-अहमदाबाद रूटों पर चलने वाली तेजस एक्सप्रेस ट्रेन में लोगों के बीच सुरक्षित दूरी सुनिश्चित करने के लिए एक-एक सीट को खाली रखा जाएगा. यात्रियों के ट्रेन में सवार होने से पहले उनके शरीर के तापमान की जांच की जाएगी. एक बार सीट पर बैठ जाने के बाद यात्रियों को सीट बदलने की मंजूरी नहीं होगी.

पैसेंजर को दी जाएगी कोविड-19 बचाव किट

आईआरसीटीसी ने कहा कि सभी यात्रियों को कोविड-19 बचाव किट प्रदान की जाएगी. इस किट में हैंड सेनेटाइजर, मास्क, फेस शील्ड और दस्ताने होंगे. ट्रेन के सभी डिब्बों को नियमित तौर पर स्वच्छ किया जाएगा. यात्रियों के सामान को भी ट्रेन के कर्मचारी स्वच्छ और वायरसमुक्त करेंगे.

आरोग्य सेतु एप इंस्टॉल करना बेहद जरूरी

आईआरसीटीसी ने कहा कि यात्रियों और कर्मचारियों के लिए फेस कवर / मास्क का उपयोग अनिवार्य होगा. सभी यात्री आरोग्य सेतु ऐप इंस्टॉल करेंगे और जब भी मांग की जाएगी, तब वे इसे दिखाएंगे. टिकट बुक करते समय यात्रियों को विस्तृत निर्देश दिये जाएंगे.

ऐसे होगी टिकटों की बुकिंग

तेजस एक्सप्रेस के दोनों ट्रेनों के टिकटों की बुकिंग जल्द ही शुरू की जाएगी. आईआरसीटीसी की अधिकारिक वेबसाइट www.irctc.co.in पर ई-टिकट की बुकिंग की जा सकेगी या फिर यात्री आईआरसीटीसी रेल से जुड़े मोबाइल एप से भी ई-टिकटों की बुकिंग करा सकते हैं. इन दोनों माध्यमों से ऑनलाइन टिकटों की बुकिंग जल्द शुरू की जाएगी.

Posted By : Vishwat Sen

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें