1. home Hindi News
  2. business
  3. irctc indian railways news enjoy your favorite snacks including pizza during the train journey how to order avd

IRCTC, Indian Railways News : ट्रेन यात्रा के दौरान पिज्जा समेत अपने मनपसंद स्नैक्स का लें सकेंगे आनंद, ऐसे करें ऑर्डर

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
IRCTC, Indian Railways News
IRCTC, Indian Railways News
twitter

ट्रेन सफर के दौरान हमेशा लोगों को इस बात की शिकायत रहती है कि उन्हें समय पर भोजन और नाश्ते नहीं मिल पाते हैं. यहां तक कि लोगों कोक्वालिटी को लेकर भी हमेशा शिकायत रहती है. लेकिन अब रेलवे की ओर से यात्रियों को ऐसी सुविधाएं मिलने वाली हैं, जिसके बाद लोग सफर के दौरान अपने पसंद के स्नैक्स ऑर्डर कर उसका लुत्फ उठा सकेंगे. अब ट्रेन में यात्रा के दौरान पिज्जा समेत अपने मनपसंद भोजन ओडर करने से जुड़ी हर Hindi News से अपडेट रहने के लिए बने रहें हमारे साथ.

दरअसल इसके लिए भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम की ओर से ई-कैटरिंग सेवा शुरू करने की तैयारी कर रहा है. खबर है कि फरवरी से पहले देश के प्रमुख रेलवे स्टेशानों पर यह सेवा शुरू हो जाएगी.

कोरोना के कारण बंद है कैटरिंग सेवा

मालूम हो कोरोना महामारी के कारण फिलहाल कैटरिंग सेवा बाधित है. पिछले साल मार्च में ही ट्रेनों में खानपान की सेवा को बंद कर दिया गया था. बाद में ट्रेन सेवा को भी पूरी तरह बंद कर दिया गया. हालांकि जून में विशेष ट्रेनों का परिचालन शुरू किया गया, लेकिन उसमें भी खानपान की सेवा को सीमित स्तर पर शुरू किया गया. अब भी ट्रेनों में पैंट्री कार की सेवा बहाल नहीं हो पायी हैं. जिसके कारण लोगों को अपने घरों से तैयार खाना लेकर चलना पड़ता है.

मालूम हो आईआरसीटीसी ने रेलवे बोर्ड से पिछले साल सितंबर से ही कैटरिंग सेवा आरंभ करने की अनुमति मांगी थी, लेकिन बोर्ड ने इसकी अनुमति नहीं दी. हालांकि खबर है कि अब 12 जनवरी से इसकी अनुमति बोर्ड की ओर से दे दी गयी है. जिसके बाद आईआरसीटीसी ने कुछ बड़े स्टेशानों की पहचान करना शुरू कर दिया है जहां से ई कैटरिंग सेवा की शुरुआत की जा सके.

खबर है कि नेस्ले, हल्दीराम, टाटा स्मार्ट फूड, गिट्स फूड्स, सहित 14 कंपनियां तैयार भोजन उपलब्ध करा रही हैं. जिसे यात्री ऑन लाइन ऑर्डर कर अपनी सीट पर मंगा सकते हैं.

Posted By - Arbind kumar mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें