1. home Hindi News
  2. business
  3. post office updates in hindi post office fd vs rd interest rates good for investment know full details best saving plan daak ghar niwesh amh

Post Office News : पोस्ट ऑफिस में निवेश करने से पहले जान लें यह खास बात, 5 साल की RD और FD कराने का शानदार मौका आपके पास

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Post Office News
Post Office News
प्रतीकात्मक फोटो.

यदि आप इन दोनों में से किसी में लंबे समय के लिए निवेश करने का मन बना रहे हैं तो आइए हम आपको कुछ बातों से रू-ब-रु करवा देते हैं. दरअसल पोस्ट ऑफिस में पांच साल के लिए एफडी (Post Office Fixed Deposit) कराने का काम आप करते हैं और पांच साल के लिए रेकरिंग डिपॉजिट करावाते हैं तो दोनों में कितना रिटर्न आपको प्राप्त होगा ये आपको हम बताने का प्रयास कर रहे हैं. पोस्ट ऑफिस में निवेश करने से से जुड़ी हर News in Hindi से अपडेट रहने के लिए बने रहें हमारे साथ.

फिक्स्ड डिपॉजिट: बात फिक्स्ड डिपॉजिट अकाउंट की करें तो इसे पोस्ट ऑफिस में नेशनल सेविंग टाइम डिपॉजिट अकाउंट के नाम से जाना जाता है. आप कम से कम 1000 रुपये में एफडी अकाउंट यहां खोलने का काम कर सकते हैं. यही नहीं 100 के मल्टीपल में जितनी मर्जी हो पैसे की एफडी कराने में आप समर्थ हैं. अमाउंट की कोई लिमिट यहां नहीं है. इंडिया पोस्ट की वेबसाइट पर नजर डालें तो आप यहां 1 साल, 2 साल, 3 साल और 5 साल के लिए एफडी कराने में समर्थ हैं.

ब्याज दर : ब्याज दर की बात करें तो एक से तीन साल तक के लिए 5.5 प्रतिशत सालाना ब्याज की दर आपको मिलेगी. पांच साल की एफडी के लिए सालाना ब्याज दर वर्तमान समय में 6.7 प्रतिशत है. इसका मतलब यह है कि पांच साल के लिए आप एफडी कराने का मन बना रहे हैं तो आपको रिटर्न के तौर पर 6.7 प्रतिशत ब्याज के तौर पर प्राप्त होगा.

रेकरिंग डिपॉजिट : बात अब रेकरिंग डिपॉजिट की करते हैं. पोस्ट ऑफिस में पांच साल के लिए रेकरिंग डिपॉजिट भी होता है जिसमें कम से कम 100 रुपये देकर हर महीने जमा करने में आप समर्थ हैं. 10 रुपये के मल्टीपल में कोई भी अमाउंट निवेश करने में कोई भी इच्छुक व्यक्त‍ि समर्थ है. इसमें भी निवेश करने की कोई लिमिट नहीं रखी गई है.

ब्याज दर : इसमें अब ब्याज दर की बात करते हैं. पोस्ट ऑफिस रेकरिंग डिपॉजिट (5 साल) पर ब्याज दर 5.8 प्रतिशत सालाना आपको प्राप्त होगा. ब्याज दर इसमें हर तिमाही कैलकुलेट करने का काम होता है. यदि इसमें आपका डिपॉजिट पांच साल तक मेच्योर हो गया तो आप अकाउंट को आगे के लिए भी एक्सटेंड कराने में समर्थ हैं.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें