1. home Hindi News
  2. business
  3. employees provident fund organisation do you want to withdraw money from epfo learn how and how much money you withdrawn rjh

EPFO News : इमरजेंसी में PF अकाउंट से निकालना हो पैसा तो Online करें ये उपाय...

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
EPFO
EPFO
File Photo

कोरोना वायरस के प्रभाव से पूरे देश में जो महामारी फैली, उसने कई लोगों से उनका रोजगार छीन लिया. रोजगार गंवाने वालों के लिए EPFO एकाउंट में जमा पैसा उनकी उम्मीद बना और लोगों ने अपने पैसे के लिए आवेदन दिया. एक आंकड़े के अनुसार कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने 31 दिसंबर, 2020 तक कोरोना वायरस से संबंधित 56.79 लाख अग्रिम के दावों का निपटान कर 14,310 करोड़ रुपये का वितरण किया है. EPFO एकाउंट में जमा पैसा निकासी से जुड़ी हर Hindi News से अपडेट रहने के लिए बने रहें हमारे साथ.

इन आंकड़ों से पता चलता है कि कोरोना महामारी से देश के संगठित क्षेत्र के कार्यबल पर कितना असर पड़ा है. अगर आप भी अपने EPFO एकाउंट से पैसा निकालना चाहते हैं, तो आपको कुछ बातों की जानकारी होना बहुत जरूरी है.

आपको सबसे पहले यह जानना बहुत जरूरी है कि कर्मचारी भविष्य निधि (EPFO) से आप पैसे की निकासी ऑनलाइन ही कर पायेंगे है. निकासी की प्रक्रिया ऑनलाइन होने से यह काफी सहज और सरल हो गया है और इसमें समय भी ज्यादा नहीं लगता है.

EPFO से पूरे पैसे की निकासी आप तब ही कर सकते हैं जब आप रिटायर हो चुके हों या फिर आपकी नौकरी चली गयी हो. इसके अलावा भी कुछ स्थितियां हैं जब आप अपने EPFO एक़ाउंट से पैसे निकाल सकते हैं. मसलन बच्चों की शादी, मकान बनाने इत्यादि के लिए, लेकिन इन परिस्थितियों में सिर्फ 50 प्रतिशत पैसे ही निकाले जा सकेंगे.

जानें कैसे निकलेंगे EPFO एक़ाउंट से पैसे

EPFO एकाउंट से पैसे निकालने के लिए आपको https://unifiedportal-mem.epfindia.gov.in/memberinterface/ पर लॉग इन करना होगा. यह EPFO की अधिकारिक वेबसाइट है. यहां आपको अपना यूएन नंबर और पासवर्ड डालकर लॉग इन करना होगा, उसके बाद अपने खाते से संबंधित हर जानकारी प्राप्त कर सकेंगे. मसलन आपके खाते में कितने पैसे हैं इत्यादि. सारी जानकारी मिलने के बाद अपना क्लेम दाखिल कर सकते हैं.

इसके लिए आपको यूएएन के डैश बोर्ड पर जाना होगा. यहां आपको ऑनलाइन सर्विसेज में क्लेम का आप्शन मिलेगा. जहां जाकर आप अपना क्लेम दाखिल कर सकते हैं.

क्लेम दाखिल करते वक्त आपको बताना होगा कारण

जब आप अपना क्लेम दाखिल करेंगे तो आपको उसका कारण बताना होगा साथ ही उससे संबंधित दस्तावेज भी जमा करने होंगे. जब दस्तावेज जमा हो जायेगा तो आपके तरफ से प्रक्रिया पूरी मान ली जायेगी. क्लेम जमा करने के 15-20 बाद आपके एकाउंट में पैसे आ जायेंगे.

क्या रखनी होगी सावधानी

EPFO एकाउंट से पैसे निकालते वक्त हमेशा इस बात का ध्यान रखें कि आप जो भी जानकारी यहां दे रहे हैं, वह सही है. अगर आप गलत दस्तावेज या जानकारी देंगे, तो जब उसके बारे में पूछताछ की जायेगी, तो आपको परेशानी हो सकती है. इसलिए हमेशा सही जानकारी ही अपलोड करें, ताकि आपके पैसे की जरूरत जल्द से जल्द पूरी हो सके.

Posted By : Rajneesh Anand

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें