1. home Hindi News
  2. business
  3. irctc indian railways latest updates train ticket booking news diwali chhath special trains tatkal ticket kaise milega amh

IRCTC/Indian Railways Latest Updates : स्पेशल ट्रेन का टिकट आसानी से लेना चाहते हैं? दिवाली और छठ को लेकर है भीड़, तो जान लें ये काम की बात

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
IRCTC/Indian Railway News
IRCTC/Indian Railway News
Twitter

IRCTC/Indian Railways Latest Updates : यदि आप दिवाली (Diwali 2020) और छठ (chhath 2020) में घर जानें का प्लान बना रहे हैं और वो भी ट्रेन से (diwali, chhath special trains) तो यह खबर आपके लिए खास है. जी हां…ट्रेनों में भीड है और टिकट मिलने में आपको परेशानी होगी. यहां आपको याद रखना है कि आपकी परेशानी का फायदा दलाल ना उठा लेंगे. इसको लेकर रेलवे ने सावधान किया है. दरअसल, इस्ट सेंट्रल रेलवे ने एक वीडियो ट्वीट किया है जिसमें यात्रियों से धोखेबाजों से सावधान रहने की अपील की गई है. त्योहारों में ट्रेनें से जुड़ी हर Latest News in Hindi से अपडेट रहने के लिए बने रहें हमारे साथ.

क्या कहा गया है वीडियो में : वीडियो में कहा गया है कि ये धोखेबाज जब टिकट के लिए किसी को परेशान देखते हैं तो उसके नजदीक पहुंच जाते हैं और उसे अपने झांसे में ले लेते हैं. धोखेबाज नकली टिकट यात्रियों को धोखे से बेच देते हैं. टिकट पाकर यात्री तो कुछ देर के लिए खुश हो जाते हैं लेकिन यात्रा के दौरान उन्हें कष्ट होता है. जब ट्रेन में यात्री से टीटी टिकट मांगता हैं तब उसे पता चलता है कि टिकट नकली है. इसके बाद यात्री के पास बचने का कोई उपाय नहीं होता…टीटी इन्हें ट्रेन से तो उतार ही देते हैं…साथ-साथ जुर्माना भी इनसे वसूला जाता है. रेलवे ने यात्रियों से अपील की है कि धोखेबाजों से टिकट कभी नहीं खरीदें…

ऐसे लें टिकट : वीडियो में रेलवे ने लोगों को टिकट बनवाने का तरीका भी बतलाया है. रेलवे ने कहा है कि रेलवे के टिकट बुकिंग काउंटर से ही अपना टिकट यात्री बनवाएं…अपना पहचान पत्र देकर तत्काल टिकट पाएं…और यात्रा के दौरान उसी पहचान पत्र को दिखलाएं…वीडियो ट्वीट करते हुए रेलवे ने लिखा है कि सतर्क रहें, धोखों से बचें… यात्रा टिकट हमेशा रेलवे काउंटर अथवा अधिकृत टिकट एजेंट से ही खरीदें….

रेलवे चला रहा है और स्पेशल ट्रेन

-रेलवे 24 अक्‍टूबर से हर शनिवार को कोटा से श्री माता वैष्‍णो देवी कटरा (Kota to Mata Vaishno Devi train) के लिए स्‍पेशल ट्रेन चला रहा है. यहां आपको बता दें कि कटरा से रिटर्न जर्नी हर रविवार को तय की गई है.

-28 अक्‍टूबर से कोटा-ऊधमपुर-कोटा (Kota to Udhampur to Kota) के बीच साप्ताहिक ट्रेन चलाने का निर्णय रेलवे की ओर से लिया गया है जो कोटा से हर बुधवार को खुलेगी जबकि ऊधमपुर से गुरुवार को रवाना होगी.

-मध्‍य प्रदेश की राजधानी भोपाल से हफ्ते में तीन दिन प्रतापगढ़ जंक्‍शन के लिए ट्रेन यात्रियों को मिल सकेगी. 25 अक्‍टूबर से हर मंगलवार, शुक्रवार और रविवार को भोपाल से ट्रेन यात्रियों का मिलेगी. रिटर्न जर्नी सोमवार, बुधवार और शनिवार को रेलवे ने तय किया है.

-मध्‍य प्रदेश के जबलपुर से भी कटरा (Jabalpur to Katra train) के लिए एक साप्ताहिक ट्रेन रेलवे ने दिया है जो 27 अक्‍टूबर से चलेगी. यह ट्रेन हर मंगलवार को रवाना होगी. वहीं कटरा से जबलपुर के लिए हर बुधवार को ट्रेन आपको मिल सकेगी.

-उत्तर प्रदेश के बरेली से गुजरात के भुज के लिए सप्ताह में चार ट्रेनें 25 अक्‍टूबर से रेलवे चलाएगा जो सोमवार, बुधवार, शुक्रवार और रविवार को यात्रियों के लिए उपलब्ध होगा. वापसी के लिए बुधवार, शुक्रवार, शनिवार और रविवार को भुज से ट्रेन आपको मिल सकेगी.

-बरेली और भुज के बीच एक और ट्रेन रेलवे चलाएगा जो हफ्ते में तीन दिन यात्रियों के लिए उपलब्ध होगी. पहले वाली ट्रेन कुल 42 फेरे लगाएगी, वहीं इसे 32 फेरों के लिए रेलवे ने तैयार किया है.

-गुजरात के सूरत से बिहार के छपरा (Surat to Chhapra train) के लिए क्‍लोन सुपरफास्‍ट स्‍पेशल ट्रेन रेलवे चलाएगा. ये ट्रेन दो दिन जौनपुर में हाल्‍ट करेगा.

-यूपी के गोरखपुर से गुजरात के अहमदाबाद (Gorakhpur to Ahemadabad) के लिए 4 नवंबर से रोज ट्रेन आपको मिलेगी जो मानिकपुर और खंडवा में भी रुकेगी.

-मुजफ्फरपुर और दिल्‍ली के बीच चलने वाली स्‍पेशल ट्रेन की टाइमिंग को रेलवे ने बदला है. हाजीपुर से यह ट्रेन अब शाम 5.15 की जगह शाम 4.25 बजे से रवाना होगी.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें