1. home Hindi News
  2. business
  3. income tax department warns people against fake refund message taxpayers beware of phishing email and message

ई-मेल या मैसेज में आए हर लिंक को है क्लिक करने की आदत तो हो जाएं सतर्क, आयकर विभाग ने किया आगाह

By Utpal Kant
Updated Date
income tax department
income tax department
File

आयकर विभाग ने (Income Tax Department) ने करदाताओं को रिफंड का वादा करने वाले ‘फिशिंग’ ई-मेल और मेसेज से आगाह किया है. साथ ही करदाताओं की इस तरह के किसी भी ई-मेल पर क्लिक नहीं करने को कहा है. आयकर विभाग ने अपने ट्वीट में एक मैसेज का स्क्रीनशॉट की शेयर किया गया है, जिसमें लिखा है कि कोरोनावायरस की वजह से सरकार ने सभी आयकरदाताओं को रिफंड देने का फैसला किया. इस मुश्किल समय में वित्तीय राहत पाने के लिए लिंक पर क्लिक करें. आयकर विभाग ने इस तरह के मैजेस और ई-मेल में आए लिंक से पर क्लिक करने से बचने को कहा है.

विभाग ने रविवार को ट्वीट कर करदाताओं को सतर्क करते हुए कहा कि वे ऐसे किसी लिंक पर क्लिक नहीं करें, जिसमें रिफंड का वादा किया गया हो. ये संदेश आयकर विभाग की ओर से नहीं भेजे गए हैं.

गौरतलब है कि 8-20 अप्रैल के दौरान विभाग ने विभिन्न श्रेणी के करदाताओं को 9,000 करोड़ रुपये से अधिक के 14 लाख रिफंड जारी किए हैं. इनमें व्यक्तिगत, हिंदू अविभाजित परिवार, प्रॉप्राइटर, फर्म, कॉरपोरेट, स्टार्टअप्स और लघु एवं मझोले उपक्रम श्रेणी के टैक्सपेयर्स शामिल हैं.

भाषा के मुताबिक, कोरोना संकट को देखते हुए सरकार ने आयकर विभाग को निर्देश जारी करते हुए जल्द से जल्द करदाताओं को रिफंड देने को कहा है जिसके बाद आयकर विभाग की तरफ से हर करदाताओं को ई-मेल भेजी जा रही है साथ ही अब तक 1.74 लाख मामलों में पुष्टि के लिए मेल भेजे गए हैं.मंत्रालय ने कहा था कि पांच लाख रुपये तक के लंबित रिफंड जारी करने के काम में तेजी लाई जाएगी. इससे 14 लाख करदाताओं को लाभ होगा.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें