1. home Hindi News
  2. business
  3. hdfc hiked interest rates on loan by 005 percent emi to increase mtj

HDFC ने ग्राहकों को दिया झटका, ऋण दर 0.05 प्रतिशत बढ़ायी, मौजूदा ग्राहकों की बढ़ेगी EMI

जी हां, आपकी ईएमआई (EMI) बढ़ने वाली है. आवासीय ऋण मुहैया कराने वाली कंपनी एचडीएफसी लिमिटेड ने अपनी बेंचमार्क ऋण दर को 0.05 प्रतिशत बढ़ा दिया है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
HDFC ने ग्राहकों को दिया झटका
HDFC ने ग्राहकों को दिया झटका
File Photo

नयी दिल्ली: एसबीआई (SBI) और बैंक ऑफ बड़ौदा (Bank of Baroda) के बाद अब एचडीएफसी लिमिटेड (HDFC Limited) ने अपने ग्राहकों को झटका दिया है. एचडीएफसी ने जो घोषणा की है, उसका असर सीधे तौर पर इसके ग्राहकों की जेब पर पड़ने जा रहा है. जी हां, आपकी ईएमआई (EMI) बढ़ने वाली है. आवासीय ऋण मुहैया कराने वाली कंपनी एचडीएफसी लिमिटेड ने अपनी बेंचमार्क ऋण दर (Benchmark Lending Rate) को 0.05 प्रतिशत बढ़ा दिया है.

एक मई से लागू हो गयी नयी ब्याज दरें

कंपनी ने रविवार (1 मई 2022) को इसकी घोषणा की. कंपनी की इस घोषणा के साथ ही एचडीएफसी लिमिटेड से कर्ज ले चुके मौजूदा ग्राहकों के लिए मासिक किस्त (ईएमआई) बढ़ जायेगी. एचडीएफसी की ऋण दरों में की गयी यह वृद्धि अन्य ऋणदाताओं द्वारा उठाये गये कदम के अनुरूप ही है. इससे पहले भारतीय स्टेट बैंक और बैंक ऑफ बड़ौदा ने भी अपनी ऋण दरों में वृद्धि की थी.

एचडीएफसी ने होम लोन पर बढ़ायी ब्याज दरें

कंपनी ने रविवार को एक बयान जारी कर कहा, ‘एचडीएफसी ने आवास ऋण पर अपनी खुदरा प्रमुख ऋण दर (आरपीएलआर) को एक मई, 2022 से 0.05 प्रतिशत बढ़ा दिया है.’ हालांकि, नये ग्राहकों के लिए दरों में कोई बढ़ोतरी नहीं होगी. उनके लिए ब्याज दर कर्ज की राशि और अवधि के हिसाब से 6.70 से 7.15 प्रतिशत तक रहेगी.

पहले इन बैंकों ने बढ़ायी ब्याज दरें

इससे पहले, अप्रैल के महीने में देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) और अन्य ऋणदाताओं ने बेंचमार्क ऋण दर में बढ़ोतरी की थी. एचडीएफसी की वेबसाइट पर बताया गया है कि जिन लोगों का क्रेडिट स्कोर 750 और उससे अधिक है, उनके लिए होम लोन की ब्याज दरें 6.70 फीसदी है. रिटेल प्राइम लेंडिंग रेट 16.05 फीसदी है.

ये है लोन स्लैब

लोन स्लैब के मुताबिक अगर महिलाओं को 30 लाख रुपये लोन चाहिए, तो उन्हें 6.75 फीसदी से 7.25 फीदी की दर से ऋण मिलेगा. अन्य लोगों को इसी लोन पर 6.80 से 7.30 फीसदी ब्याज चुकाना होगा. महिलाएं अगर 30.01 लाख से 75 लाख तक का लोन लेती हैं, तो उनको 7.00 से 7.50 फीसदी की दर से ब्याज का भुगतान करना होगा.

अन्य लोग अगर 30.01 लाख से 75 लाख के बीच लोन लेते हैं, तो उनके लिए ब्याज दर 7.05 फीसदी से 7.55 फीसदी रखी गयी है. महिलाएं अगर 75.01 लाख से अधिक लोन लेती हैं, तो उनको 7.10 से 7.60 फीसदी की दर से ब्याज देना होगा, जबकि अन्य लोग अगर यही रकम लोन में लेते हैं, तो उनको 7.15 फीसदी से 7.65 फीसदी तक ब्याज चुकाना होगा.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें