1. home Hindi News
  2. business
  3. hackers breaches into grocery e commerce company bigbasket data sales of data detail of 2 crore users in cybercrime market vwt

BigBasket में हैकर्स ने लगाई सेंध, साइबर क्राइम मार्केट में 2 करोड़ यूजर्स का डेटा डिटेल की हो रही बिक्री

By Agency
Updated Date
हैकर्स ने ग्रॉसरी ई-कॉमर्स कंपनी के डेटा में लगाई सेंध.
हैकर्स ने ग्रॉसरी ई-कॉमर्स कंपनी के डेटा में लगाई सेंध.
प्रतीकात्मक फोटो.

नयी दिल्ली : ग्रॉसरी की ई-कॉमर्स कंपनी बिगबास्केट के डेटा में हैकर्स ने सेंध लगाई है. अंदेशा जाहिर किया जा रहा है कि इन हैकर्स ने दो करोड़ यूजर्स की डेटा डिटेल को लीक कर दिया है, जिसकी सेल की जा रही है. डेटा में सेंध लगाए जाने को लेकर कंपनी ने बेंगलुरु में साइबर क्राइम सेल में इसकी शिकायत दर्ज कराई है. इस बात की जानकारी साइबर इंटेलिजेंस कंपनी साइबल ने दी है.

साइबर इंटेलिजेंस कंपनी साइबल की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार, डेटा में सेंध से बिगबास्टकेट के करीब दो करोड़ यूजर्स का ब्योरा ‘लीक' हो गया है. कंपनी ने इस बारे में बेंगलुरु में साइबर क्राइम सेल में शिकायत दर्ज कराई है तथा वह साइबर एक्सपर्ट द्वारा किए गए दावों की पड़ताल कर रही है.

साइबल ने कहा है कि एक हैकर ने कथित रूप से बिगबास्केट के डेटा को 30 लाख रुपये में बिक्री के लिए रखा है. साइबल ने अपने ब्लॉग में कहा, ‘डार्क वेब की नियमित निगरानी के दौरान साइबल की शोध टीम ने पाया कि साइबर अपराध बाजार में बिगबास्केट का डेटाबेस 40,000 डॉलर में बेचा जा रहा है. एसक्यूएल फाइल का आकार करीब 15 जीबी है, जिसमें करीब दो करोड़ यूजर्स का डेटा है.

इसमें कहा गया है कि इस डेटा में नाम, ई-मेल आईडी, पासवर्ड हैशेज, संपर्क नंबर (मोबाइल फोन और फोन) पता, जन्मतिथि, स्थान और आईपी पता शामिल है. साइबल ने पासवर्ड का उल्लेख किया है. वहीं, कंपनी वन-टाइम पासवर्ड (ओटीपी) का इस्तेमाल करती है, जो प्रत्येक बार लॉग इन में बदलता है.

बिगबास्केट ने बयान में कहा कि कुछ दिन पहले हमें संभावित डेटा सेंध की जानकारी मिली है. हम इसका आकलन तथा दावे की सत्यता की पुष्टि करने का प्रयास कर रहे हैं. इस बारे में हमने बेंगलुरु के साइबर क्राइम सेल में शिकायत भी दर्ज कराई है.

Posted By : Vishwat Sen

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें